kashmir
kashmir

जन्नत कहा जाने वाला Kashmir Winter Holiday के लिए perfect place है। यहां जाने पर आप महसूस करेंगे कि भला क्यों इस जगह को जन्नत कहा जाता है। खूबसूरत डल लेक से लेकर स्थानीय व्यंजन का मजा लेने के साथ ही टूरिस्ट यहां रोमांटिक शिकारा राइड के साथ ही ट्रेकिंग, स्कीइंग, हेली स्कीइंग जैसी रोमांच से भरी एक्टिविटीज का आनंद भी ले सकते हैं। ये सभी आपका कश्मीर घूमने का अनुभव यादगार बना देंगे।

डल झील
सर्दियों के मौसम में डल झील पूरी तरह जम जाती है। लेकिन अगर आप दिसंबर में यहां जाते हैं तो आपको शिकारा राइड का मजा लेने का मौका मिल सकता है। इस दौरान झिल पूरी तरह नहीं जमती है, जिससे शिकारा बोट राइड को जारी रखा जाता है। कपल्स के बीच में यह खासतौर पर मशहूर है। शिकारा में बैठकर साथ में कश्मीर की खूबसूरती को देखना रोमांटिक अनुभव होता है।

स्थानीय व्यंजन का मजा
हर जगह का अपना खास व्यंजन होता है, जो वहां के कल्चर का भी अभिन्न अंग होता है। कश्मीर में जाकर वहां की फेमज डिशेज कश्मीरी पुलाव, केहवा, दम आलू, यखनी पुलाव, कबाब और हरीसा का स्वाद लेना न भूलें।

अडवेंचर लवर्स के लिए ऐक्टिविटीज
कश्मीर न सिर्फ रोमांस बल्कि अडवेंचर के लिए बेहतरीन डेस्टीनेशन है। गुलमर्ग और सोनमर्ग हिल स्टेशन अडवेंचर पसंद लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां पर स्कीइंग, बलूनिंग, स्केटिंग, स्नो स्कूटर राइड का एक्सपीरियंस आपके लिए यकीनन यादगार रहेगा। भारत में आप हेली स्कीइंग का मजा सिर्फ गुलमर्ग में ले सकते हैं। इस तरह की स्कीइंग में हेलीकॉप्टर के जरिए ऊंचाई तक पहुंचा जाता है और फिर उसमें से जंप मारते हुए स्नो पर स्कीइंग की जाती है।

सोनमर्ग में बर्फ से ढंकी पहाड़ी जीत लेगी दिल
सोनमर्ग में अडवेंचर की तो कई चीजें हैं, लेकिन अगर आप नेचर लवर हैं और प्रकृति की खूबसूरती को निहारना चाहते हैं तो इसके लिए भी सोनमर्ग अच्छा विकल्प है। सर्दियों में यहां खूब बर्फ गिरती है जिस वजह से यहां घूमना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अगर आप लोकल्स की मदद लें तो पेड़ों के बीच हल्की धूप और बर्फ से ढंकी जमीन का मजा लेते हुए आप अपने आसपास प्रकृति की खूबसूरती को देख सकते हैं।

स्नो फेस्टिवल
सर्दियों के मौसम में कश्मीर में स्नो फेस्टिवल का आयोजन होता है, जिसमें बड़ी संख्या में टूरिस्ट शामिल होते हैं। गुलमर्ग में तीन दिन चलने वाला यह फेस्टिवल जनवरी में होता है। इस दौरान साइकलिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, बेस बॉल आदि का मजा लिया जा सकता है। इसके साथ ही यहां पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है जो पूरा एक्सपीरियंस एंटरटेनिंग बना देते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here