Surajkund Mela 2019
Surajkund Mela 2019

इजहार-ए-मोहब्बत के लिए अरावली की हसीन वादियों में चल रहा सूरजकुंड मेला युवाओं को खूब भा रहा है। वैलेंटाइंस व रोज डे के लिए यहां कई शिल्पकारों ने भी विशेष स्टॉल लगाए हैं। यही नहीं, मेला परिसर में कपल के लिए कुछ खास सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं।

आर्टिफिशल फूल और टेडी लुभा रहे
वैलेंटाइंस वीक में आर्टिफिशल फूलों से अच्छा और कोई तोहफा नहीं है। इस तरह के स्टॉल लगाने वाली शांति ने बताया कि वह कई साल से मेले में आ रहे हैं। हर बार वह कुछ खास तरह के फूलों को मेले में लाती हैं। इस बार कई वरायटी के फूल हैं। यह जितने देखने में अच्छे लगते हैं, वहीं कीमत में सस्ते भी हैं। एक स्टिक की कीमत 20 से लेकर 50 रुपये है। इसके अलावा, मेले में हार्ट के छोटे बड़े टेडी की भरमार है। टेडी स्टॉल लगाने वाले सुरेंद्र ने बताया कि बड़े टेडी पर कोई न कोई संदेश लिखा है। इनमें आई लव यू, आई मिस यू, आई लाइक यू, बेस्ट फ्रेंड फोरऐवर, बेस्ट विशिज आदि लिखा है। टेडी की कीमत 100 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक रखी गई है।

संगमरमर से बनीं चीजें भी कर सकते हैं गिफ्ट
मेला परिसर में स्टॉल नंबर 992 में आगरा यूपी के रहने वाले किशोर कुमार ने संगमरमर से बने सामान का स्टॉल लगाया है। इस स्टॉल पर आगरा के सबसे मशहूर ताजमहल के प्रतिरूप को आसानी से खरीद सकते है। किशोर ने बताया कि उन्हें दो स्टेट व एक नैशलन अवॉर्ड मिल चुके हैं। उन्होंने स्टोन कारविंग करके ताजमहल को बनाया है। इस ताजमहल को बनाने के लिए 10 दिन लगते हैं। इन बड़े ताजमहल की कीमत 3000 रुपये रखी गई है। युवा इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा, मेले में पत्थर से बनी तोप भी है जिसे बनाने में करीब 1 महीना लगता है। इनकी कीमत 25 हजार रुपये है। वहीं पत्थर के टुकड़ों को जोड़ कर घोड़े बनाए गए हैं। ये 7 हजार रुपये में मिल रहे हैं। फरीदाबाद से आई पूजा ने बताया कि उनकी शादी को अभी दो महीने हुए हैं। शादी के बाद पहला वैलंटाइंस होने की वजह से वह इस बार अपने पति राजेश को प्रेम की निशानी ताजमहल गिफ्ट करने की सोच रही हैं। उन्होंने वह ताजमहल 2000 रुपये में खरीदा है।

यहां ले सकते हैं प्यार वाली सेल्फी
मेले में कई खूबसूरत सेल्फी पॉइंट्स बनाए गए हैं। मेला परिसर के पास बने फाउंटेन के पास छोटे-छोटे झूले लगाए हुए हैं। इन पर बैठ तो नहीं सकते, लेकिन उनके साथ राधा कृष्ण स्टाइल में फोटो खिंचवा सकते हैं। इसके अलावा, छोटी चौपाल के पास भी फाउंटेन लगाया हुआ है। उस फाउंटेन के पास पेड़ को भी सजाया हुआ है। दिल्ली से आने वाली पूजा ने बताया कि वह कई साल से मेले मे आ रही है। मेले में हर साल सेल्फी के पॉइंट को बदल दिया जाता है, लेकिन वीआईपी गेट के पास बना फाउंटेन नहीं बदलता। इस फाउंटेन के साथ वह हमेशा फोटो करवाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here