places to visit in winters
places to visit in winters

जब धूप सुहाने लगे और हवा मे ठंडक घुलने लगे तो मान लेना चाहिए कि शरद ऋतु का आगमन हो गया है। शरद ऋतु में न सिर्फ घूमना अच्छा लगता है, बल्कि खाने-पीने का भी एक अलग ही आनंद होता है। ऐसे में अगर मन किसी ऐसी जगह जाने को कहे, जहां बहुत भीड़-भाड़ न हो, तो फिर देश में बहुत से ऐसे ऑफबीट डेस्टिनेशंस हैं, जहां सर्दी में बिताए गए पल हमेशा के लिए यादों में बस जाएंगे।

Aru Valley, Kashmir

बात सर्दी की हो और इसमें बर्फ में खेलने की बात न हो, यह तो हो ही नहीं सकता। लेकिन बर्फ में खेलने के लिए यूरोप जाने की जरूरत नहीं है। कश्मीर में ऐसी कई हसीन वादियां हैं, जहां आपको फेस्टिवल मानने का खूब मौका मिलेगा। पहलगाम में जब स्नोफॉल होता है, तो दुनियाभर से पर्यटक यहां का रुख करते हैं। सफेद बर्फ की चादर पर स्नोबूट पहन कर बर्फ के गोलों से खेलने का आनंद ही कुछ और है। ऐसे में अगर आप अपने लिए कुछ और बेहतर ठिकाने ढूंढ़ रहे हैं, तो फिर पहलगाम से सिर्फ 12 किलोमीटर की दूरी पर पाइन फॉरेस्ट के बीचोंबीच एक हसीन वैली है, जिसे आरू वैली कहा जाता है। ऊंचे-ऊंचे देवदार के पेड़ों के बीच घास के मेडोज बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। इस वैली में जम्मू एंड कश्मीर टूरिज्म की खूबसूरत कॉटेज बनी हुई हैं। इन कॉटेज में रहकर छुट्टियों को सुकून के साथ एंज्वॉय कर सकते हैं। यहां पास के जंगल में फ्रोजन वॉटरफॉल भी देखने को मिलेगा।

Tatapaani, Himachal Pradesh
सर्दियों में हिमाचल का नज़ारा भी काफी खूबसूरत हो जाता है। जी हां, हिमाचल में प्रकृति ने कुछ ऐसा अनोखा समा बांधा है कि आप खुद सर्दी में भी गर्म पानी के प्राकृतिक स्त्रोतों में नहाने के लिए चल पड़ेंगे। शिमला से मात्र 56 किमी. और कालका से मात्र 110 किमी. की दूरी पर एक छोटा-सा कस्बा है, जिसे तातापानी कहते हैं। ये गर्म पानी के सोते (स्त्रोत) मेडिशनल वैल्यूज लिए हुए है। यह जगह अपने मौसम की वजह से उत्तर भारत में वेलनेस हॉलिडे के लिए एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरा है। अब आयुर्वेद और पंचकर्मा के लिए आपको केरल जाने की जरूरत नहीं है। यहां स्नान करके कई बीमारियों से छुटकारा भी पाया जा सकता है। लोग दूर-दूर से यहां आयुर्वेदिक उपचार कराने आते हैं। तातापानी बड़ी तेजी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। यहां आकर आप आयुर्वेद और नेचुरोपैथी से खुद को रिलैक्स कर सकते हैं। यहां कई हेल्थ स्पा रिजॉर्ट भी बने हुए हैं।

Tirthan Valley, Himachal Pradesh
द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के आसपास कई खूबसूरत वादियां हैं, जहां रह कर अपनी छुट्टियों को प्रकृति के सानिध्य में बिता सकते हैं। ऐसी ही एक वैली है तीर्थन वैली। यह एक छोटे से कस्बे बंजर के नजदीक तीर्थन नदी के किनारे पर फैली हुई है। यहां रह कर हिमाचल की असली खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय लोग कॉटेज बना कर सैलानियों को जंगल के बीच किसी भी बड़े होटल की सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं। यहां हिमाचली कॉटेज को देसी तरीके से बनाया गया है। कॉटेज के अलावा यहां खुले आकाश तले कैंप लगाकर रहने की सुविधा भी है। ये कैंप आधुनिक सुविधाओं वाले हैं, जिनके भीतर का माहौल आपको इतनी सुकून की नींद दिलाएगा कि आपकी आंख सुबह चीड़ियों की चहचहाहट से ही खुलेगी। तीर्थन वैली में ट्रैकिंग का भरपूर आनंद उठाया जा सकता है। तीर्थन नदी में फिशिंग कर सकते हैं और रात को साफ आकाश में जगमगाती आकाशगंगा को देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here