ziro-music
ziro-music

भारत के नॉर्थ ईस्ट में स्थित बेहद खूबसूरत राज्य अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो घाटी न सिर्फ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर बल्कि एक और चीज है जो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों के साथ ही म्यूजिक पसंद करने वालों को भी अपनी तरफ आकर्षित करती है और वह- जीरो का म्यूजिक फेस्टिवल। जीरो में हर साल भारत का सबसे बड़ा और सबसे कूल आउटडोर म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन होता है। यह फेस्टिवल हर साल सितंबर के महीने में होता है और 4 दिनों तक चलता है। इस साल यह म्यूजिक फेस्ट 27 सितंबर (गुरुवार) को शुरू होगा जो 30 सितंबर (रविवार) तक चलेगा।

इस म्यूजिकल फेस्टिवल में न सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और नॉर्थ ईस्ट के बेहतरीन म्यूजिक बैंड्स शामिल होते हैं बल्कि देशभर के म्यूजिकल बैंड्स और आर्टिस्ट्स अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए इस फेस्ट का हिस्सा बनते हैं। इस म्यूजिक फेस्ट में आपको जैज से लेकर पॉप, फंक, फ्यूजन, हिप-हॉप, ग्रंज जैसी अलग-अलग शैली और विधा का म्यूजिक सुनने को मिलेगा। साथ ही फेस्ट के दौरान मिलने वाला खाना भी बेहद लजीज होता है और अगर आप जीरो जा ही रहे हैं तो यहां की खूबसूरती का भी लुत्फ जरूर उठाएं।

कौन से आर्टिस्ट होंगे शामिल?
जीरो फेस्टिवल ऑफ म्यूजिक 2018 में इस बार कई फेमस और प्रभावशाली आर्टिस्ट और बैंड शामिल होने वाले हैं। इनमें सुकन्या रामगोपाल, फंक (func), तकर नाबाम ट्रिओ, ड्यूड्रॉप्स, गौले भाई, कलर्ड कीज, सर्च ऐंड फाउंड जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इस फेस्टिवल का टिकट ऑफिशल वेबसाइट पर अवेलेबल है और आप चाहें तो इसे ऑनलाइन बुक करके फेस्टिवल में शामिल होने के लिए जा सकते हैं। टिकट की कीमत प्रति व्यक्ति और दिन के हिसाब से रखी गई है। आप चाहें तो 1 दिन का टिकट भी ले सकते हैं और पूरे इवेंट के लिए 4 दिन का पास भी।

कैसे पहुंचे जीरो?
जीरो तक पहुंचने का सबसे आसानziroऔर कम समय लेने वाला रास्ता है हवाई मार्ग के जरिए। गुवाहाटी एयरपोर्ट तक की फ्लाइट लें। यहां से जीरो की दूरी 450 किलोमीटर है। गुवाहाटी एयरपोर्ट देशभर के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और यहां तक नियमित अंतराल पर फ्लाइट्स आती रहती हैं। एयरपोर्ट से बाहर निकलकर आप टैक्सी या कैब के जरिए जीरो तक का सफर कर सकते हैं जिसमें करीब 10 घंटे का वक्त लगता है। इसके अलावा आप चाहें तो अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर से जीरो के लिए सरकारी बस से भी सफर कर सकते हैं। नजदीकी रेलवे स्टेशन की बात करें तो नाहरलगुन, जीरो का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जहां से जीरो तक पहुंचने में 3 घंटे का वक्त लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here