Beautiful Locations Of Movie Kedarnath
Beautiful Locations Of Movie Kedarnath

Abhishek Kapoor की Film Kedarnath 7 दिसंबर को रिलीज होने वाली है और रिलीज के पहले ही दर्शकों ने इससे बड़ी उम्मीदें लगा रखी हैं। फिल्म सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान की डेब्यू फिल्म है और उनके साथ हैं सुशांत सिंह राजपूत। इन सबके अलावा फिल्म में की एक और खास बात है वह है इसकी खूबसूरत शूटिंग लोकेशंस।

फिल्म उत्तराखंड और Kedarnath की खूबसूरत लोकेशंस पर शूट हुई है। इस फिल्म की शूटिंग के लिए डायरेक्टर अभिषेक कपूर न सिर्फ कई बार Kedarnath गए बल्कि शूट के लिए ऐसी लोकेशंस भी तलाश कीं जिनके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता था। वह करीब 5 बार केदारनाथ गए और लोकल लोगों के साथ भी वक्त गुजारा।

Kedarnath उत्तराखंड में स्थित हिंदुओं का पवित्र तीर्थ है। यह चार धाम में से एक तीर्थ है और हिमालय पर स्थित है। समुद्रतल से इसकी ऊंचाई करीब 3584 मीटर है और इसके करीब मंदाकिनी नदी बहती है। यहां हर साल हजारों संख्या में टूरिस्ट्स पहुंचते हैं।

Film Kedarnath की ज्यादातर शूटिंग भैरवनाथ पर हुई है, जो Kedarnath से ऊपर है। भैरवनाथ मंदिर के साथ पुराना घोड़ा पड़ाव और गरुड़चट्टी से केदारनाथ तक पहुंचने वाले पुराने रास्तों पर भी फिल्म की शूटिंग हुई है। फिल्म की शुरुआती कहानी त्रियुगीनारायण में फिल्माई गई है। माना जाता है कि यहां हिंदुओं के आराध्य शिव और पार्वती की शादी हुई थी।

फिल्म में खूबसूरत लोकेशंस को देखकर आपका मन भी यहां आने को कर सकता है। अगर आप केदारनाथ ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें जैसे…

  • केदारनाथ जाने की तैयारी में हैं तो यात्रा का प्लान काफी पहले ही बना लें। जून 2013 में हुई प्रलय के बाद वहां जाने वाले यात्रियों की संख्या रिस्ट्रिक्टेड कर दी गई है, इसलिए रजिस्ट्रेशन के लिए आप पहले से पता करते रहें।
  • फिलहाल विंटर सीजन के चलते केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद किए जा चुके हैं। यहां पर ज्यादातर वक्त मौसम ठंडा रहता है इसलिए मई से जून और सितंबर से अक्टूबर यहां आने के लिए बेस्ट टाइम हैं। लिहाजा सर्दियों के मौसम में यहां न आना बेहतर है। वहीं जुलाई और अगस्त के वक्त यहां भारी बारिश होती है जिससे लैंडस्लाइड वगैरह का खतरा रहता है।
SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleMeghalalay आकर कर सकते हैं हर तरह के adventure को एक्सप्लोर और enjoy
Next articleDelhi की सर्दी को ये चीजें बनाती हैं खास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here