कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन
कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

Travelling-to-kashmir-do-not-forget-the-tulip-festival

अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो कश्मीर जाएं। कश्मीर में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, लेकिन इस सीजन का सबसे खास अट्रैक्शन है यहां का ट्यूलिप गार्डन। कश्मीर टूरिजम बोर्ड की ओर से हर साल ट्यूलिप फेस्टिवलका आयोजन होता है। इस साल 25 मार्च से 15 अप्रैल के बीच ट्यूलिप फेस्टिवल मनाया जाएगा।

46 टाइप के ट्यूलिप्स हैं यहां

कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। 3 लेवल पर बना यह ट्यूलिप गार्डन 46 प्रकार के ट्यूलिप्स का घर है। इस ट्यूलिप गार्डन के बीचों-बीच गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कई फाउन्टेन्स भी लगाए गए हैं। गार्डन में आने वाले लोगों की सुविधा का पूरा ख़्याल रखा गया है। इसलिए यहां एक छोटा सा फ़ूड पॉइंट भी है जहां आप कश्मीर के ख़ास पकवान जैसे बाक़रख़ानी, चॉकलेट केक और कश्मीरी कहावा का आनंद ले सकते हैं।

घूमने की बेहतरीन जगहें
कोकरनाग

कोकरनाग श्रीनगर से 80 और अनंतनाग से 25 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां कश्मीर की सबसे बड़ी झील है। इसके अलावा यहां पर कई खूबसूरत मंदिर है जिसमें से हनुमान मंदिर,सीता मंदिर,नीला नाग,गणेश मंदिर, शिव मंदिर खास है।

हेमिस
हेमिस लद्दाख से 40 किमी की दूरी पर स्थित है, जो पर्यटकों के बीच हेमिस मठ और हेमिस नैशनल पार्क के लिए लोकप्रिय है। हेमिस का राष्ट्रीय उद्यान जो सिंधु नदी के तट पर स्थित है यहां का एक और लोकप्रिय आकर्षण है। हेमिस राष्ट्रीय उद्यान, दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा नैशनल पार्क है, जहां बर्फ में पाए जाने वाली लिओपार्ड, हिरण, मकाऊ, लाल भेड़िया जैसे कई जानवर देखने को मिलते हैं।

युसमर्ग
युसमर्ग श्रीनगर से लगभग 50 किमी की दूरी पर बडगाम जिले में स्थित है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां पर्यटकों को घाटी के मनोरम दृश्य, बर्फ से ढकी पहाड़ की चोटियां और घास के मैदान देखने का अवसर मिलता है। पर्यटक यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग और घुड़सवारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

हाउसबोट
घरनुमा बोट यानी हाउसबोट से भरी डल झील की अपनी ही एक खूबसूरती है। रात के समय डल झील की खूबसूरती देखते ही बनती है। श्रीनगर के चिनार के पेड़ और कश्मीरी शॉल और लाल चौक खासे पॉप्युलर हैं।

सिंथन टॉप
सिंथन टॉप अनंतनाग के पास स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो कि कश्मीर घाटी और जम्मू को जोड़ता है। श्रीनगर से 140 किमी की दूरी पर स्थित सिंथन की यात्रा बेहद रोमांचक है। पर्यटकों की ज्यादा भीड़ ना होने के कारण यह जगह आपको असीम शान्ति का अनुभव कराती है।

दूधगंगा-नीलनाग
दूधगंगा झेलम नदी नदी का एक सहायक नदी है और युसमर्ग से होकर गुजरती है। इस नदी का प्रवाह काफी तेज होता है, जिसके चलते इसे दूधगंगा कहा जाता है। इस नदी से कुछ ही दूरी पर स्थित नीलनाग झील है, जिसके आसपास का वातावरण मन को आनन्द देना वाला है। यहां आप अपनी फटॉग्रफी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं।

कब जाएं?
वैसे तो कश्मीर कभी भी जा सकते हैं लेकिन ठंड के मौसम में यहां बर्फबारी बहुत ज्यादा होती है इसलिए उस वक्त जाने से बचें। इसके अलावा गर्मी के मौसम के लिए कश्मीर परफेक्ट चॉइस है। वैसे अगर आप ट्यूलिप फेस्टिवल का आनंद भी लेना चाहते हैं तो फेस्टिवल की तारीख जानकर ही अपनी ट्रिप प्लान करें।

कैसे पहुंचे?
जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर हवाई और सड़क मार्ग से देशभर के सभी बड़े शहरों से जुड़ी हुई है। अगर आप रेल से यात्रा करना चाहते हैं तो जम्मू तक रेल सुविधा है, उसके आगे सड़क मार्ग से जाना होगा।

Source: Navabharat Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here