मॉनसून सीजन में बेंगलुरु
मॉनसून सीजन में बेंगलुरु

बेंगलुरु के आसपास ऐसे कई स्थान है जो मॉनसून सीजन में आपके वीकेंड को और बेहतरीन बना सकते हैं। इन स्थानों पर घूमने के लिए आपको ज्यादा मुश्किल भी नहीं होगी क्योंकि इन स्थानों तक बेंगलुरु से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां आप एक या दो दिन मजेदार तरीके से बिता सकते हैं। बेंगलुरु के आसपास घूमने के लिए कई शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं जैसे हिल स्टेशन, समु्द्र तट, झरने और प्राकृतिक ट्रेकिंग के रास्ते, आप अपनी पसंद के हिसाब से चयन करें। यहां हम आपको बेंगलुरु के नजदीक मॉनसून सीजन में वीकेंड बिताने के लिए कुछ सबसे अच्छे स्थानों के बारे में बता रहे हैं।

सावनदुर्ग की पहाड़ियां
मॉनसून सीजन में यहां आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। गर्मी से निजात पाने और परिवार के साथ समय गुजारने के लिए बेहतरीन स्थान है। शहर की भीड़भाड़ से दूर पहाड़ियों के ठंडे मौसम में आपको निश्चित तौर पर अच्छा अनुभव होगा। पहाड़ी के ऊपर से आसपास का बेहतरीन नजारा दिखाई देता है। पहाड़ी की छोटी ढलान ट्रेकिंग के लिए अच्छा विकल्प है।

मॉनसून में क्यों जाएं- इस दौरान पास बहने वाली नदी और आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती अपने पूरे शबाब पर होती है जो वाटर एक्टिविटी के लिए परफेक्ट होता है।
कैसे पहुंचे- मैसूर रोड से होते हुए सावनदुर्ग पहुंचा जा सकता है रामनगर पहुंचने पर सावनदुर्ग केवल 7-8 किलोमीटर रह जाता है यहां साइनबोर्ड भी लगे हैं।
क्या करें- ट्रेकिंग, वाटर स्पोर्ट्स, लक्ष्मीनारायण स्वामी मंदिर में घूमें

शिवसमुद्र झरना
बारिश के दौरान ही झरनों की असली खूबसूरती देखने को मिलती है और बेंगलुरु के पास स्थित शिवसमुद्र झरने से अच्छा और कुछ नहीं है। कावेरी नदी पर स्थित इस झरने की सुंदरता मॉनसून सीजन में और बढ़ जाती है। 200 फीट की ऊंचाई से गिरता झरने का पानी गगनभेदी आवाज करता है। हालांकि मॉनसून के पीक सीजन में यह खतरनाक होता है और यहां वाटर एक्टिविटी नहीं की जाती।

मॉनसून में क्यों जाएं- मॉनसून सीजन में झरने की असली सुंदरता दिखती है।
कैसे पहुंचे- होसूर रोड से 2.5 घंटे में शिवसमुद्र झरने तक पहुंचा जा सकता है। यह बेंगलुरु से करीब 130 किलोमीटर दूर है।

हार्सिली हिल्स
चित्तूर में बादलों के बीच स्थित एक गांव आपको परियो की कहानियों की तरह लगेगा। 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव मॉनसून सीजन में बेंगलुरु से परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है। मॉनसून सीजन के दौरान यहां का तापमान 25-30 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। परिवार या दोस्तो के साथ यहां अच्छा समय बिताया जा सकता है।

बेंगलुरु से दूरी- 144 किलोमीटर
मॉनसून में क्यों जाएं- भारी बारिश के कारण इलाके में छोटे-छोटे झरने निकल जाते हैं। यहां पूरे साल जा सकते हैं लेकिन मॉनसून सीजन बेस्ट है।

केट्टी घाटी
मॉनसून के दौरान केट्टी घाटी पूरे तरीके से हरे रंग में रंग जाती है। चारो ओर केवल हरियाली ही दिखाई देती है। केट्टी घाटी, ऊटी में स्थित है। यह दुनिया की सबसे बड़ी घाटी भी है जो कोयंबटूर से मैसूर पठार तक फैली है। मॉनसून सीजन में यहा स्थित झरनों का नजारा भी देखने लायक होता है।

बेंगलुरु से दूरी- 280 किलोमीटर
मॉनसून में क्यों जाएं- बारिश के दौरान पूरी घाटी का नजारा बदल जाता है जो आम सीजन में देखने को नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here