अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो वैली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह जगह अपने जीरो फेस्टिवल के लिए भी मशहूर है.
अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो वैली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह जगह अपने जीरो फेस्टिवल के लिए भी मशहूर है.

Travel-tourism-visit-these-best-destinations-in-spring-season

इस साल होली से कुछ दिनों पहले ही ठंड चली गई. होली के बाद से दोपहर में तेज धूप और गर्मी का माहौल देखने को मिल रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है कि चिलचिलाती गर्मी भी वक्त से पहले ही पड़ने लग जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि बसंत ऋतु का असर कम ही देखने को मिलेगा. फिर भी भारत में ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां पर आपको बहुत मजा आएगा.

दार्जिलिंग
ऐसे समय में जब मैदानी इलाके गर्मी से तपने शुरू हो जाते हैं तो आपको पूर्वी हिमालय की तरफ ड्राइव करते हुए जाना चाहिए, जहां आप खुद को प्रकृति की बांहों में पाएंगे. दार्जिलिंग को क्वीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है और यहां जाकर आपको बेहतरीन प्राकृतिक नजारे देखने को मिलेंगे. टाइगर हिल का सनराइज हो या टॉय ट्रेन की यात्रा आपको चाय के खूबसूरत बगान बेहद सुंदर लगेंगे.

वायनाड
केरल जिसे गॉड्स ओन कंट्री भी कहते हैं. यहां पहुंचकर भी आपको स्प्रिंग सीजन के बेहतरीन नजारे दिखेंगे. केरल का वायनाड भी भारत में बसंत ऋतु को महसूस करने की बेहतरीन जगह है. यहां चारों तरफ सिर्फ हरियाली ही हरियाली है. यहां का पहाड़ी इलाका अपने वाइल लाइफ के लिए भी मशहूर है.

कसौल
हिमाचल प्रदेश में बसा कसोल भले ही सर्दी के मौसम में ठंड से जम जाता हो लेकिन बसंत ऋतु आते ही यहां की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. यह भारत के बेस्ट स्प्रिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है. अगर आपको प्रकृति से प्यार है, तो आप यहां जरूर जाएं. पार्टी और एडवेंचर पसंद लोग भी यहां अक्सर जाते हैं.

 जीरो वैली
अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो वैली भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह जगह अपने जीरो फेस्टिवल के लिए भी मशहूर है. यहां चारों तरफ मौजूद हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है. मार्च से मई के बीच अगर आप यहां जाएं तो घाटी से बहती रोमांटिक हवा और चारों तरफ फैली शांति में आप खुद को महसूस कर पाएंगे.
गोवा
वैसे तो गोवा किसी भी सीजन में जा सकते हैं लेकिन स्प्रिंग सीजन में यहां की बात ही कुछ और है. अगर आप यहां मार्च के महीने में जाएं तो आप यहां होने वाले शिगमो फेस्टिवल का हिस्सा भी बन सकते हैं. करीब 15 दिनों तक चलने वाला यह फेस्टिवल दुनियाभर में मशहूर है.

Source: https://www.jagran.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here