mysore
mysore

मैसूर लंबे समय से पर्यटकों की बकेट लिस्ट का हिस्सा रहा है। सिर्फ ऐतिहासिक धरोहर ही नहीं, यहां प्रकृति की भी खूबसूरती दिखती है। महल, बाग, झील, सिल्क और चंदन के इस खूबसूरत शहर का एक बार तो जरूर भ्रमण करना चाहिए। यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए जितनी उपयुक्त है उतनी ही रोमांटिक भी है। मैसूर का मिजाज हर महीने खुशनुमा रहता है और पर्यटन के लिए आप कभी भी यहां आ सकते हैं। यहां आने का प्लान बनाने से पहले आपको साल के अलग-अलग समय में यहां के मौसम के बारे में जान लेना चाहिए। इससे आप यहां आने के लिए अपने लिए बेस्ट टाइम चुन सकते हैं।

जानें मैसूर में कब कैसा मौसम रहता है

  • अक्टूबर से फरवरी- मैसूर जाने का परफेक्ट समय है अक्टूबर से फरवरी के बीच में। इस समय मौसम घूमने के अनुकूल होता है। तापमान कम होता है। मैसूर में दिसंबर में सबसे ज्यादा ठंड होती है। यह मौसम कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है। खासकर, इस मौसम में कपल्स यहां हनीमून मनाने आते हैं। अगर आप अक्टूबर के आसपास जाते हैं तो आपको यहां नवरात्रि की चमक-दमक देखने को मिलेगी।
  • मार्च से मई- इन महीनों में मौसूर मौसम थोड़ा गर्म रहता है। इस दौरान यहां का तापमान 22 डिग्री से 39 डिग्री तक रहता है। दिन में यहां धूप होती है लेकिन शाम को मौसम ठंडा हो जाता है। ऐसे में आप हर तरह की ऐक्टिविटी को एंजॉय कर सकते हैं। बता दें कि मई का महीना मैसूर में सबसे ज्यादा गर्म होता है।
  • जून से सितंबर- मैसूर में मॉनसून काफी सुहावना होता है। इस दौरान आप यहां की हरियाली और ताजगी को खूब एंजॉय कर सकते हैं। मैसूर में इस समय तेज बारिश होती है और बारिश के साद अक्सर रात में ठंडक बढ़ जाती है। अगर इस मौसम में आप मैसूर घूमने जा रहे हैं तो बेहतर है कि एक या दो गर्म कपड़े साथ रखें।

ये हैं प्रमुख आकर्षण

  • मैसूर महल
    मैसूर की सबसे आम तस्वीर में यहां का महल दिखता है। महल की कारीगरी आपको हैरान कर देगी। अगर आप यहां रात को पहुंचते हैं, जब यह इमारत लाइट से जगमगाती है, तो इसकी खूबसूरती आपके दिल में बस जाने वाली है।
  • साड़ी
    मैसूर की सिल्क की साड़ियां देशभर में प्रसिद्ध हैं। अब इन साड़ियों को खुद मैसूर में देखने का भी अलग रोमांच है।
  • वृंदावन गार्डन
    फूलों से लदे इस गार्डन की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी। यहां की ताजगी आप अपने साथ ले जाएंगे और यहां का खूबसूरत नजारा आप भुलाए नहीं भूल सकेंगे।

इनके अलावा मैसूर में कई झील हैं जहां आप भ्रमण कर सकते हैं। इतिहास की धरोहर समेटे मैसूर में कई म्यूजियम भी हैं। यहां की मिठाई का स्वाद आपकी जुबान पर जादू करता है। हां, अगर किसी नए शहर की नाइट लाइफ देखने में रुचि रखते हैं तो इस बात को दिमाग से निकालकर जाएं। आपको बता दें कि इस शहर में आपको नाइट लाइफ देखने को नहीं मिलेगी।

कैसे पहुंचे

  • फ्लाइट
    मैसूर का निकटम हवाई अड्डा बेंगलुरु इंटरनैशनल एयरपोर्ट है। यह यहां से 170 किलोमीटर दूर है। यहां से करीब 3 घंटे का सफर करके आप मैसूर पहुंच सकते हैं।
  • बस
    बेंगलुरु से मैसूर के लिए कई रोडवेज और प्राइवेट बसें चलती हैं।
  • रेल
    मैसूर के रेलवे स्टेशन की आसपास के इलाकों से अच्छी कनेक्टिविटी है। यहां आने के लिए आप ट्रेन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here