Surfing Destination
Surfing Destination

इंडिया में सर्फिंग का क्रेज रीवर रॉफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग और बंजी-जंपिग जितना नहीं, बाहर से आने वाले टूरिस्ट्स के बीच ये एडवेंचर बहुत पॉप्युलर है। लेकिन अब इंडिया में भी धीरे-धीरे लोग इस एडवेंचर को न सिर्फ ट्राय कर रहे हैं बल्कि एन्जॉय भी। तो इस एडवेंचर को एन्जॉय करने के लिए इंडिया में कौन सी जगहें हैं बेस्ट, जानते हैं यहां।

पारादीप, ओडिशा
यहां की लहरों में 1 किमी तक आराम से आप सर्फिंग कर सकते हैं क्योंकि ये शांत होती हैं। और अगर आपको 5 से 6 फीट ऊंची लहरों में सर्फिंग करना है तो जगन्नाथपुरी जाएं।

कोवलम, केरल
केरल के फेवरेट बीच में से एक है जहां बिगनर्स की तादाद ज्यादा देखने को मिलती है। हां, यहां का रॉकी बीच थोड़ा रिस्की भी है लेकिन अगर आप सर्फिंग के गुर जानते हैं तो यहां बिंदास होकर एन्जॉय कर पाएंगे।

गोकर्ण, कर्नाटक
गोवा के बीच से कम नहीं कर्नाटक के गोकर्ण की खूबसूरती। दूर तक एक लाइन से नज़र आते नारियल के पेड इसे बनाते हैं और भी खास। तो अगर आप पहली बार सर्फिंग एडवेंचर को ट्राय करने की सोच रहे हैं तो गोकर्ण आएं। जहां की शांत लहरों में आप वाकई इस एडवेंचर के मज़े ले पाएंगे।

वरकला, केरल
वरकला की ऊंची लहरों में सर्फिंग सीखने वालों से लेकर प्रोफेशनल्स तक मस्ती करते हुए देखे जा सकते हैं। यहां की लहरें बहुत खतरनाक नहीं और यही वजह है यहां इस एडवेंचर को टूरिस्ट सबसे ज्यादा ट्राय करते हैं।

मानापद प्वाइंट, तमिलनाडु
ये कर्नाटक के ऑफ बीट डेस्टिनेशन में शामिल है जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत है और इंडिया के बेस्ट सर्फिंग डेस्टिनेशंस में से एक है। हां, मॉनसून सीज़न में यहां सर्फिंग करना खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा बाकी सीज़न में टूरिस्ट खासतौर से इस एडवेंचर को एन्जॉय करते हुए देखे जा सकते हैं।

माहे, केरल
उत्तर में माहे से लेकर दक्षिण में तालाकलाटूर तक फैले केरल की इस खूबसूरत जगह आकर आप सर्फिंग के पूरे मजे ले सकते हैं। वैसे तो केरल में ज्यादातर बीचों पर इस एडवेंचर को ट्राय किया जा सकता है लेकिन माहे का शांत माहौल सर्फर्स को ज्यादा पसंद आता है।

कापू बीच, कर्नाटक
कर्नाटक के कापू बीच पर आकर भी आप सर्फिंग के मज़े ले सकते हैं। और तो और बीच पर मौजूद सर्फिंग क्लब्स से आप इस एडवेंचर की बारीकियों को जानने के साथ ही सीख भी सकते हैं। है ना मज़ेदार। एडवेंचर के शौकीनों को तो ये जगह बहुत पसंद आती है।

मुलकी, मैंगलोर
मैंगलौर का मुलकी इंडिया के सर्फ टाउन के नाम से जाना जाता है। जहां सर्फिंग के लिए क्लब्स भी बने हुए हैं। यहां पानी की लहरों में सर्फिंग करना बहुत ही रोमांचक होता है। एक्सपीरिएंस्ड हो या बिगनर्स सभी यहां एन्जॉय करते हुए नज़र आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here