Water-Adventures
Water-Adventures

हमारे देश में नदियों का कलकल बहता पानी, समुद्र और झीलों की कोई कमी नहीं है। फिर समर वेकेशन के दौरान हम किसी ऐसी ही जगह पर जाना तो पसंद करते हैं, जहां साफ और नीले कंच पानी के बीच मस्ती कर सकें। तो यहां जानिए उन पांच चुनिंदा जगहों के बारे में जहां पार्टनर के साथ वॉटर गेम्स का मजा लिया जा सकता है…

बेंगलुरु: भीमेश्वरी में वॉटर राफ्टिंग
कर्नाटक में बेंगलुरु के समीप भीमेश्वरी में कावेरी नदी के तट पर कई तरह के वॉटर गेम्स का लुत्फ लिया जा सकता है। साथ ही सफेद और चमचमाते पानी में वॉटर राफ्टिंग का अपना मजा है। आप यहां कयाकिंग और कोरकल राइड्स में भी शामिल हो सकते हैं। जीवन की भागदौड़ से दूर कपल्स के लिए ऐडवेंचर वॉटर टूरिज्म के लिए यह परफेक्ट जगह है। यहां आप एंग्लिंग के जरिए मछली पकड़ने का भी मजा ले सकते हैं।

कोलकाता: हुगली नदी पर लें क्रूज का मजा
कोलकाता में हुगली नदी पर क्रूज का मजा आपकी लाइफ में नई एनर्जी भर देगा। इस क्रूज की सवारी के दौरान आप न केवल शहर की तेज जिंदगी से दूर जाएंगे बल्कि कोलकाता के ग्रामीण क्षेत्रों के प्राकृतिक जीवन का भी लुत्फ ले सकेंगे। हुगली नदी में आप ग्लाइडिंग कर सकते हैं। जूट के खेतों और आम के बागों के बीच पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं। मायापुर के ग्रामीण इलाकों और हज़ार्डियरी पैलेस की सैर कर सकते हैं। इस क्रूज की सवारी में बहुत कुछ मिलेगा।

अरुणाचल प्रदेश: ब्रह्मपुत्र नदी में राफ्टिंग
अरुणाचल प्रदेश में टुटिंग से शुरू कर सकते हैं ब्रह्मपुत्र नदी में राफ्टिंग। ब्रह्मपुत्र नदी के कठिन रैपिड्स आप इस वॉटर गेम का भरपूर मजा लेंगे। पार्टनर के साथ इस नदी के चिल्ड पानी में भीगना मजेदार अनुभव होगा। यहां राफ्टिंग के दौरान आप दूरस्थ पहाड़ियों और आदिवासी बस्तियों की सैर कर सकते हैं।

केरल: बैकवाटर कयाकिंग
आप हाउसबोट में सवार होकर केरल के बैकवॉटर्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं। केरल की प्राकृतिक सुंदरता निहारने का यह एक वैकल्पिक तरीका है। यहां आप अपनी यात्रा एलेप्पी से शुरू कर गांवों की सैर करते हुए चप्पू, पुलीकुन्नु की संकीर्ण नहरों, कवलम के द्वीप और अंत में कोविलकोम तक पहुंच सकते हैं। आप यहां हेरिटेज विला में रहने के दौरान बैकवॉटर्स की सैर को इंजॉय करेंगे।

अंडमान: स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और अंडरवाटर वॉक
भारत के अंडमान द्वीप समूह के अछूते सौंदर्य के बीच आप पानी के साथ वक्त बिता सकते हैं। हर दिशा में रंगीन पानी के साथ, हैवलॉक द्वीप देश में स्कूबा डाइव करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अगर आपको गोताखोरी में रुचि नहीं हैं तो आप कोरल और रंगीन मछलियों को देखने के लिए सी-वॉकर हेलमेट या स्नोर्केलिंग गियर के साथ इनकी दुनिया की सैर कर सकते हैं। वेकेशन के दौरान यहां की गई वॉटर ऐक्टिविटीज आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगी। ग्लास बोट बोटिंग, वॉटर स्कीइंग, पैरा सेलिंग और विंडसर्फिंग जैसे ऐडवेंचर गेम्स का मजा आप यहां ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here