Ajmer
Ajmer

राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 130 किलोमीटर दूर स्थित अजमेर में संस्कृतियों का गजब का मिश्रण देखने को मिलता है। अजमेर में हिंदू और मुस्लिम धर्मों के तीर्थों का संगम देखने को मिलता है। विविधता में एकता का एक शानदार उदाहरण है अजमेर। यह तीर्थस्थान पुष्कर से मात्र 14 किलोमीटर दूर है।

हिन्दू और मुस्लिम दोनों के ही प्रमुख
तीर्थस्थान इतने पास-पास स्थित होने के कारण यहां दोनों ही तीर्थयात्री पहुंचते हैं। जहां अजमेर में ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह है वहीं हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार ब्रह्मा का एकमात्र मंदिर पुष्कर में ही स्थित है। गोल्डन जैन टेंपल भी पुष्कर में ही स्थित है। सिर्फ तीर्थयात्री ही नहीं, अजमेर पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केन्द्र है।

यहां आनासागर झील का नजारा हर किसी का मन मोह लेता है। इसके अलावा अरावली की चोटियों के बीच बसा अजमेर में प्रकृति का बेहद खूबसूरत नजारा दिखता है। यहां नाग पहाड़ी पर 12वीं शताब्दी का तारागढ़ किला स्थित है। यहां से पूरे शहर का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। जिन लोगों को इतिहास में दिलचस्पी है, वे अढ़ाई दिन का झोपड़ा भी जरूर घूमते हैं। यह ऐतिहासिक मस्जिद कुतुबउद्दीन अइबक ने बनवाया था।

कैसे पहुंचे

  • Flight
    अजमेर का निकटतम हवाई अड्डा जयपुर है। जयपुर से अजमेर 2-3 घंटे में पहुंचा जा सकता है। जयपुर एयरपोर्ट से अजमेर के लिए टैक्सी ली जा सकती है।
  • Rail
    अजमेर जंक्शन मुंबई-अहमदाबाद-जयपुर-दिल्ली लाइन पर पड़ता है। यह दिल्ली, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, इलाहाबाद और कोलकाता जैसे शहरों से कनेक्टेड है।
  • Bus
    राजस्थान स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट की बसें दिल्ली, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर जैसे शहरों से आसानी से मिल जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here