Baisakhi Celebrations
Baisakhi Celebrations

सिखों के पर्व बैसाखी को बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ देशभर में मनाया जाता है, लेकिन इसके असली पारंपरिक रंग तो उत्तर भारत के राज्यों में ही दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस त्योहार के असली जश्न को देखना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित शहरों के लिए ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

अमृतसर
दुनिया के प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट में से एक गोल्डन टेंपल इसी शहर में है। पंजाब के अमृतसर स्थित गोल्डन टेंपल के दर्शन करने दुनियाभर से लोग आते हैं। बैसाखी के मौके पर इस जगह को और भी खूबसूरती से सजाया जाता है। इस विषेश पर्व पर बड़ी संख्या में लोग गुरू का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। बैसाखी पर आपको इस गुरुद्वारे में काफी ज्यादा भीड़ मिलेगी, लेकिन यकीन मानिए यह एक्सपीरिंयस आप जिंदगीभर नहीं भुला पाएंगे।

चंडीगढ़
नॉर्थ की क्लास सिटी चंडीगढ़ भी बैसाखी के मौके पर पंजाबी रंग में रंगी नजर आती है। यहां पर बैसाखी पर ट्रडिशनल के साथ ही मॉर्डन रंग देखने को मिलते हैं। इस खास दिन को जितने शानदार रूप में बड़ी उम्र के लोग मनाते हैं उतने ही हर्ष से यंग जनरेशन भी मनाती है। ऐसे में चाहे पार्टी का मन हो या फिर बैसाखी सेलिब्रेशन के पारंपरिक रंग देखने हो दोनों के लिए ही यह शहर बेस्ट है।

जालंधर
पंजाब के सबसे बड़े औद्योगिक शहर जालंधर में बैसाखी को जिस ढंग से मनाया जाता है वैसा रूप आपको और कहीं शायद ही देखने को मिले। चाहे ग्रामीण इलाका हो या शहरी यहां हर जगह इस पर्व का उत्साह देखने को मिलता है। इस पर्व के लिए यहां विशेष पार्टियां भी आयोजित की जाती हैं जहां पर लोग पंजाबी म्यूजिक के धुनों पर नाचते हुए बैसाखी को सेलिब्रेट करते हैं।

पिंजौर
चंडीगढ़ से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पिंजौर उत्तर भारत के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक है। इस खूबसूरत और प्राचीन शहर में भी बैसाखी को भव्य रूप में मनाया जाता है। यहां पर राज्य पर्यटन विभाग विशेष रूप से मेले का आयोजन भी करता है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। बैसाखी मेले में लोकल डिश के साथ ही स्थानीय चीजें भी मिलती हैं जिन्हें लोग खरीद सकते हैं। इस दौरान लगातार बजते पंजाबी म्यूजिक से आप इस उत्सव की फील में डूब जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here