नवंबर के शुरुआती सप्ताह में हल्की-हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। फेस्टिव सीजन भी खत्म हो चुका है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो वकेशन प्लान करने की सोच रहे हैं, क्योंकि उन्हें सर्दी के मौसम में घूमना पसंद है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्‍लान कर रहे हैं तो हम आपको विंटर के लिए बेस्‍ट डेस्टिनेशन्स के बारे में बता रहे हैं। जहां की शानदार ट्रिप आपको हमेशा याद रहेगी। आइए जानते हैं…

जैसलमेर, राजस्थान

NBT


राजस्थान के शहर जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है। आप सर्दियों के दौरान जैसलमेर घूमने का प्लान बना सकते हैं। सर्दियों में सूर्य की पहली किरण जब शहर पर पड़ती है, तो पूरा शहर सुनहरा नजर आने लगता है। राजस्थान का यह शहर घूमने के लिए बढ़िया जगह है। यहां घूमने आने वाले पर्यटक जैसलमेर की सड़कों पर सैर, वहां की मार्केट में खरीदारी और राजस्थानी खाने का स्वाद ले सकते हैं।

कच्छ रण उत्सव, गुजरात
कुछ दिन तो गुजारिए गुजरात में, अमिताभ बच्चन को कई बार आपने ये कहते हुए टीवी पर देखा होगा। लेकिन नवंबर का महीना सही में कुछ दिन तो गुजरात में गुजारने के लिए खास हाेता है। गुजरात में होने वाले कच्छ रण उत्सव में शामिल होने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि दुनियाभर से लोग आते हैं। उत्सव 28 अक्टूबर 2018 से शुरू हो चुका है और यह 23 फरवरी 2020 तक चलेगा। यहां आपको आर्ट, म्यूजिक, कल्चर के साथ ही राज्य के कई तरह के अट्रैक्शन देखने को मिलेंगे। इसमें मास्टर बुनकर, संगीतकार, लोक नर्तक और गुजरात राज्य से सबसे अच्छा व्यंजन निर्माताओं सहित कारीगर भी शामिल होते हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

NBT


भारत के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन की लिस्ट में क्वीन ऑफ हिल्स कहे जाने वाले दार्जिलिंग का नाम भी शामिल है। नवंबर के आखिरी सप्ताह से लेकर जनवरी तक दार्जिलिंग में जबरदस्त ठंड पड़ती है। इस समय आप दार्जिलिंग में घूमने और साइटसीइंग का मजा तो ले सकते हैं, क्योंकि यहां पूरे दिन आसमान साफ रहता है और धूप खिली रहती है। लेकिन शाम और रात में ठंड बहुत होती है।

बोधगया, बिहार
बिहार के गया जिले में स्थित बोधगया सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में मशहूर है। यह बौद्ध धर्म के अनुयायियों का प्रमुख स्थान है। दुनियाभर से पर्यटक पूरे साल ही बोधगया घूमने आते हैं। यहां भगवान बुद्ध के कई अदभुत मंदिर और प्रतिमाएं हैं।

जीरो वैली, अरुणाचल प्रदेश

NBT


प्रकृति के नजदीक और शहरी शोर-शराबे से दूर शांति का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको अरुणाचल प्रदेश के जीरो वैली आना चाहिए। जीरो वैली में आप ग्रुप या सोलो ट्रिप प्लान कर सकते हैं और यकीन मानिए यहां बिताए गए समय को आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

बेतला नैशनल पार्क, झारखंड
झारखंड के लातेहर और पलामू जिले में स्थित बेतला नैशनल पार्क में भारी संख्या में जंगली जानवर और खतरनाक सांप मिलते हैं। इसके अलावा पार्क में गरम पानी का एक झरना है, जहां सर्दियों के मौसम में नहाने का अलग ही मजा है। पार्क में भारी संख्या में हाथी, डोगरा चील, उल्लू, तीतर, कोयल, मोर, छपका और लाल जंगली मुर्गी जैसे कई जानवर और पक्षी हैं।

मानस नैशनल पार्क, असम

NBT


असम का मानस नैशनल पार्क, यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की लिस्ट में शामिल है। इसके साथ-साथ इसे प्रॉजेक्ट टाइगर रिजर्व, बायोस्फियर रिजर्व और एलिफेंट रिजर्व घोषित किया गया है। हिमालय की तलहटी में स्थित यह पार्क भूटान तक फैला हुआ है। यह पार्क बालों वाले खरगोश, छतरी वाले कछुए, छोटे कद के सुअर और सुनहरे लंगूरों के साथ-साथ कई जानवरों का घर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here