Darjeeling
Darjeeling

समर वेकेशन का मजा दार्जिलिंग में लेना चाहते हैं तो यहां आप आपको उन खास जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाना आपकी छुट्टियों को यादगार बना देगा। वेकेशन के दौरान किसी जगह पर भले ही कम समय बिताने को मिले लेकिन अगर आप अपने कम टाइम का बेस्ट यूज कर पाते हैं तो टूरिस्ट प्लेस का पूरा लुत्फ उठा पाते हैं…

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे डीएचआर भी कहा जाता है, अपने सैलानियों को एक मजेदार सफर कराती है। इसकी ट्रेन को प्यार से ‘टॉय ट्रेन’ कहा जाता है। यह 2 फीट की नैरो गेज ट्रेन है, जो भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलती है। लगभग 88 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर सवारी करना कभी न भूलनेवाला अनुभव होता है। पहाड़ियों और जंगल के मनोहर दृश्य आंखों के जरिए दिल में उतर जाते हैं। दार्जिलिंग की यात्रा के दौरान टॉय ट्रेन की मस्ती को मिस न करें।

टाइगर हिल
लगभग 2590 मीटर की ऊंचाई पर और दार्जिलिंग से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टाइगर हिल से सूर्योदय देखना रोमांचित कर देनेवाला अनुभव होता है। देश में जिन जगहों का सूर्योदय प्रसिद्ध है टाइगर हिल उनमें से एक है। यहां से कंचनजंगा की चोटियों का मनोहर दृश्य आप इंजॉय कर सकते हैं। फटॉग्रफी के लिए परफेक्ट जगह है टाइगर हिल। आपको सीनरी और फ्रेम के भरपूर विकल्प मिलेंगे यहां। टाइगर हिल पर बादलों के साथ मस्ती करना मजेदार रहता है।

बस्तासिया लूप
बस्तासिया लूप का रेलवे ट्रैक दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत रेलवे लाइन कही जा सकती है। इस शानदार जगह का आकर्षण है इसका अनूठा डिजाइन। यह ट्रैक एक पहाड़ी से सुरंग के माध्यम से निकलता है और फिर पहाड़ी को चारों ओर से यह ट्रैक घेरे हुए है। बस्तासिया लूप के सबसे करामाती पहलुओं में से एक है इसकी बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता। यह खूबसूरत स्थान हिल कार्ट रोड (NH 55) पर स्थित है।

कोकिला (नायटिंगल) पार्क
दार्जिलिंग के मंत्रमुग्ध करने वाले नजारों के बीच नाइटिंगेल पार्क में चहलकदमी और आउटडोर गेम्स का अपना मजा है। यहां से कंचनजंघा पर्वतमाला के भव्य दृश्यों को देखने के मन बार-बार मचलता है। यहां पिकनिक का मजा लेना आपको ताजगी से भर देगा। इस पार्क का आर्किटेक्चर और बनावट शानदार है। नाइटिंगेल पार्क थोड़ी ऊंचाई वाले इलाके में है इसलिए आपको इस हरे-भरे मैदान में प्रवेश करने के लिए कुछ सीढ़ियां चढ़नी होंगी। इस पार्क में विशाल शिव प्रतिमा और म्यूजिकल फाउंटेन अलग ही दिव्यता प्रदान करते हैं।

रॉक गार्डन
रॉक गार्डन स्थानीय लोगों के बीच बारबोटी गार्डन के नाम से प्रसिद्ध है। शहर से करीब 10 किमी दूरी पर स्थित यह गार्डन परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस है। यहां आउटिंग करना सैलानियो को खूब लुभाता है। इस गार्डन में छोटी-बड़ी चट्टानों को काटकर बेंच बनाई गई हैं। बेहद खूबसूरत क्यारियां हैं, जो रंग-बिरंगे फूलों से सजी रहती हैं। वादियों के बीच खिले फूल ताजगी से भर देते हैं। झरने के पास बैठकर समय बिताना और फोटो क्लिक कराना आप इंजॉय करेंगे।

सैंडकफू ट्रेक
पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी है सैंडकफू। यह दार्जिलिंग जिले में सिंगलाला रेंज में स्थित है। यहां पास ही सिंगलाला नैशनल पार्क पार्क स्थित है। जहां जंगल सफारी का मजा आप ले सकते हैं। आप यहां ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं। लेकिन इस पर निकलने से पहले अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखें क्योंकि यह दुनिया के कठिनतम ट्रैक्स में से एक है। यहां आपको अकेले ऑर्किड की ही लगभग 600 प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here