Independence Day Weekend
Independence Day Weekend

15 अगस्त की छुट्टी है और लॉन्ग वीकेंड का सुनहरा अवसर भी, तो ऐसे में कोई भी घूमने का शौकीन इस मौके को हाथ से नहीं जाने देना चाहेगा। 15 अगस्त इस बार गुरुवार को पड़ रहा है और शुक्रवार की एक दिन की छुट्टी लेकर शनिवार-रविवार की छुट्टी के साथ पूरे 4 दिन का ट्रिप प्लान करने का मौका है। अगर आप दिल्ली के आसपास की जगहों पर ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो ऐसे बहुत से ऑप्शन हैं जहां आप अपना वीकेंड बिता सकते हैं और सबसे जरूरी बात यह है कि आप यह ट्रिप 5 हजार रुपये के अंदर में निपटा सकते हैं। देखिए क्या-क्या ऑप्शन हैं आपके पास…

ऋषिकेश
एडवेंचर टूरिस्ट के शौकीनों के लिए तो ऋषिकेश पसंदीदा जगह है ही लेकिन यह वीकेंड डेस्टिनेशन उससे भी बेहतर है क्योंकि चारों तरफ शांति और एकांत का वातावरण आपको सुकून देने के लिए काफी है। पहाड़ों के बीच नदी के किनारे बैठकर आसपास की खूबसूरती और शांति का एन्जॉय किया जा सकता है। खास बात यह है कि अगर आप कुछ डिफरेंट एक्सपीरियंस के बारे में सोच रहे हैं तो यहां कैंपिंग, राफटिंग और बंजी जंपिंग जैसे ऑप्शन भी उपलब्ध हैं। यही वजह है कि एंडवेंचर के शौकीन हों, आध्यात्मिक शांति की खोज करने वाले या नेचर को प्यार करने वाले, हर तरह के टूरिस्टों की यह पहली पसंद है। तो इस बार 15 अगस्त के वीकेंड पर आप ऋषिकेश का रुख कर सकते हैं।
दिल्ली से दूरी: 242 किमी (6 घंटे)
खर्चाः 2 लोगों का लगभग 3.5 हजार (रहना, खाना और ट्रांसपोर्ट)

NBT

बीर बीलिंग
एडवेंचर के शौकीन इस लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ पैराग्लाइडिंग का मजा लेकर उठा सकते हैं और इसके लिए दिल्ली के आसपास के डेस्टिनेशन की बात करें तो बीर बीलिंग से बेहतर जगह नहीं हो सकती। हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बीर बीलिंग में पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर का शौक भी पूरा होगा और शांत वातावरण में कुछ दिन आराम से भी बिता सकेंगे। दिल्ली से बीर बीलिंग की दूरी ज्यादा नहीं है इसलिए आप वीकेंड में आराम से यहां होकर आ सकते हैं।
दिल्ली से दूरीः 517 किमी (10 घंटे)
खर्चाः 2 लोगों का लगभग 4 हजार रुपये (खाना, रहना, ट्रांसपोर्ट और साइटसीइंग मिलाकर)

जिम कॉर्बेट
सफारी के शौकीनों इह लॉन्ग वीकेंड जिम कॉर्बेट का रुख कर सकते हैं। भारत के नैशनल पार्कों में से एक जिम कॉर्बेट सिर्फ वाइडलाइफ के शौकीनों की ही पंसदीदा जगह नहीं हैं। जिम कॉर्बेट में आप फैमिली के साथ बेहतरीन वीकेंड बिता सकते हैं। यहां आपको लगभग 600 प्रजाति के पक्षी देखने को मिलेंगे और करीब 50 प्रजाति के जंगली जीव। फैमिली और बच्चों के साथ एन्जॉय करने के लिए यह एक परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है जो दिल्ली से बहुत दूर नहीं है।
दिल्ली से दूरीः 246 किमी (5 घंटे)
खर्चाः 2 दिन के लिए प्रति व्यक्ति लगभग 4 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट और एंट्री चार्ज शामिल)

शिमला
दिल्ली और आसपास रहने वाले लोगों के लिए लॉन्ग वीकेंड की सबसे फेवरिट जगह है शिमला। पहाडों की रानी के नाम से मशहूर शिमला की प्राकृतिक सुंदरता हफ्ते भर की किचकिच से दूर शांत माहौल में कुछ सुकून के पल बिताने के लिए काफी है।
दिल्ली से दूरीः 323 किमी (7 घंटे)
खर्चाः 2 दिन के लिए प्रति व्यक्ति लगभग 4 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट शामिल)

कासोल
कुल्ली का एक छोटा सा गांव कासोल जिसकी प्राकृतिक सुंदरता देखते ही बनती है। कासोल में आप छोटी ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यह जगह खाने-पीने के शौकीनों को काफी रास आती है क्योंकि यहां काफी संख्या में कैफे हैं।
दिल्ली से दूरीः 519 किमी (11 घंटे)
खर्चाः 2 दिन के लिए प्रति व्यक्ति करीब 5 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट और साइटसीइंग शामिल)

जयपुर
लॉन्ग वीकेंड के लिए अगर अचानक प्लानिंग हो तो जयपुर से बेहतर जगह नहीं हो सकती। गुलाबी नगरी में आप किसी भी वक्त चले जाएं यहां जाकर मूड हमेशा फ्रेश हो जाता है। ऐतिहासिक विरासत संभाले जयपुर नगरी में आप किलों और महलों की ऐतिहासिक सैर कर सकते हैं और शॉपिंग के अपने शौक को भी पूरा कर सकते हैं।
दिल्ली से दूरीः 288 किमी ( साढ़े 5 घंटे)
खर्चाः एक दिन के लिए प्रति व्यक्ति 3 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट शामिल)

लैंसडाउन
लैंसडाउन भी लॉन्ग वीकेंड का हॉट डेस्टिनेशन है। दिक्कत यह है कि यहां आपको हर मौसम में भीड़ थोड़ी ज्यादा ही मिलेगी। लेकिन छुट्टी की प्लानिंग अचानक हो और दोस्तों के साथ अनाचक ट्रिप पर निकलना हो तो इससे बेहतर ऑप्शन नहीं हो सकता है। यहां आप प्राकृतिक गोद में आराम करने को ज्यादा जोर दें दिल और दिमाग दोनों तरोताजा हों।
दिल्ली से दूरीः 258 किमी (साढ़े 6 घंटे)
खर्चाः एक दिन के लिए प्रति व्यक्ति 3.5 हजार रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here