First Indian Railway Station Inside Tunnel To Come Up In Himachal
First Indian Railway Station Inside Tunnel To Come Up In Himachal

नई दिल्ली
भारत में पहली बार एक ऐसा रेलवे स्टेशन बन रहा है जो टनल यानी सुरंग के अंदर होगा। इसकी ऊंचाई 3 हजार मीटर होगी। भारत-चीन बॉर्डर के समीप हिमाचल प्रदेश स्थित बिलासपुर-मनाली-लेह रेलवे लाइन पर यह बेहद खास रेलवे स्टेशन बन रहा है।

कई Metro Station पहले ही सुरंग के अंदर बने हैं
वैसे तो दिल्ली समेत कई शहरों में चलने वाली मेट्रो का स्टेशन टनल यानी सुरंग के अंदर मौजूद है, लेकिन एक बार पूरा हो जाने के बाद हिमाचल प्रदेश का यह केलॉन्ग स्टेशन देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा जो सुरंग के अंदर होगा। केलॉन्ग, लाहौल-स्पिति जिले का ऐडमिनिस्ट्रेटिव सेंटर है जो मनाली से 26 किलोमीटर दूर और भारत-तिब्बत बॉर्डर से 120 किलोमीटर दूर स्थित है।

केलॉन्ग रेलवे स्टेशन होगा सुरंग के अंदर
उत्तरी रेलवे के चीफ इंजिनियर कंस्ट्रक्शन देश रत्न गुप्ता ने बताया, ‘लोकेशन सर्वे के पहले फेज के मुताबिक इस प्रॉजेक्ट में केलॉन्ग रेलवे स्टेशन सुरंग के अंदर होगा। यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जो सुरंग के अंदर होगा। जैसे-जैसे सर्वे का काम पूरा होता जाएगा हो सकता है कि इस तरह के और रेलवे स्टेशन सामने आएं जो सुरंग के अंदर हों।’ सुरंग वाला केलॉन्ग रेलवे स्टेशन 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित होगा और यह 27 किलोमीटर लंबी सुरंग के अंदर होगा।

बिलासपुर से लेह के बीच जुड़ जाएंगे कई शहर
एक बार रेलवे लाइन का यह काम पूरा हो जाए उसके बाद बिलासपुर और लेह के बीच के सभी अहम लोकेशन्स आपस में जुड़ जाएंगे जिसमें सुंदरनगर, मंडी, मनाली, केलॉन्ग, कोकसर, दरचा, उपशी और कारू समेत हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कई शहर शामिल हैं। यह इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि भारत-चीन बॉर्डर से नजदीक होने की वजह से इस लाइन के जरिए सामान और सुरक्षाबलों को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर भेजा जा सकेगा।

Delhi

  • First Indian Railway Station Inside Tunne

से लेह की दूरी 20 घंटे में होगी तय
सर्वे के पहले फेज के मुताबिक रेलवे के इस प्रॉजेक्ट में 74 सुरंग, 124 प्रमुख रेलवे ब्रिज और 396 छोटे-छोटे ब्रिज शामिल हैं। उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर विश्वेस चौबे ने बताया कि एक बार इस लाइन का काम पूरा हो जाए उसके बाद दिल्ली से लेह पहुंचने में फिलहाल जो 40 घंटे का वक्त लगता है वह घटकर आधा रह जाएगा यानी महज 20 घंटे में दिल्ली से लेह की दूरी तय की जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here