Sports Tourism Rising Due To Ipl Craze
Sports Tourism Rising Due To Ipl Craze

इन दिनों आईपीएल का बुखार हर किसी पर चढ़ा हुआ है। हर कोई अपनी फेवरिट टीम को सपॉर्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। यह आइपीएल मैचों का क्रेज ही है कि जो लोग शाम को घर पर नहीं रहते हैं, वह भी टीवी या मोबाइल पर मैच देखते नजर आते हैं। ऐसे में माना जाता है कि मैच के समय में घूमने की जगहों पर पर्यटन कम हो जाता है। एक हालिया सर्वे में पता चला है कि आइपीएल की वजह से भी टूरिज़म को जबरदस्त बढ़ावा मिल रहा है।

टूरिस्ट आईपीएल मैचों को भी अपने घूमने के प्लान का हिस्सा बना रहे हैं। ट्रैवल कंपनी कोक्स ऐंड किंग्स के अनुसार बुकिंग करने वाले यात्रियों में 30 प्रतिशत इजाफा हुआ है। इन लोगों ने अपनी छुट्टियों में आईपीएल मैचों को भी शामिल किया है। कई बार पर्यटक खासतौर से मैच के लिए ही अपना टूर प्लान करते हैं। इस कारण मैच वाले शहरों के आसपास की जगहों में भी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

मैच होस्ट कर रहे शहरों से 200-300 किलोमीटर के अंदर आने वाले शहरों में पर्यटकों की संख्या खासा बढ़ी है। चंडीगढ़, आगरा, अलीबाग, औरंगाबाद, आगरा, मैसूर जैसे शहरों में इन दिनों खूब पर्यटक आ रहे हैं। मैचों के आसपास पड़ने वाले वीकेंड्स में यहां के होटेलों में बुकिंग की डिमांड काफी बढ़ी है। अगर आप भी मैच देखने के शौकीन हैं और गर्मियों में छुट्टियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए स्पोर्ट्स टूरिज़म ट्राई करने का बेहतरीन मौका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here