Tirupati Balaji
Tirupati Balaji

भगवान बालाजी के दर्शनों के लिए भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक खास टूर पैकेज लेकर आया है। इस टूर पैकेज के तहत यात्री मात्र दो दिन और एक रात में भगवान बालाजी के दर्शन और चेन्नै की यात्रा करके वापस लौट सकते हैं। इस टूर की शुरुआत दिल्ली से होगी। इस पैकेज का नाम ‘तिरुपति दर्शनम’ है।

IRCTC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस टूर पैकेज में भगवान बालाजी मंदिर, पद्मावती मंदिर और श्री कालाहस्ती की यात्रा को कवर किया जाएगा। इसमें 1 रात और 2 दिन का समय लगेगा। यह टूर एक एअर टूर है और यात्री हवाई यात्रा के जरिए दिल्ली से चेन्नै का सफर तय करेंगे। पैकेज में तिरुपति मंदिर के दर्शन और महत्वपूर्ण स्थानों की सैर शामिल हैं।

भगवान विष्णु के कलियुग अवतार भगवान श्री वेंकटेश्वर के पीठासीन देवता की पूजा करने के लिए हर साल दुनिया भर से लगभग 20 मिलियन तीर्थयात्री तिरुमला में आते हैं। इस मंदिर में शुद्ध सोना मढ़वाया गया है और बड़ी संख्या में भक्त अपने आराध्य को गहने अर्पित करते हैं। तिरुमाला तीर्थ की बनावट और सौंदर्य वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है, जिसे देखकर आपको अपनी संस्कृति पर गर्व होगा। वहीं, देवी श्री पद्मावती अम्मवारु का मंदिर तिरुपति शहर के करीब तिरुचनुरु में स्थित है।

टूर की शुरुआत अलग-अलग तारीखों से होगी। मई के महीने में 25 तारीख और जून में 15 और 29 तारीख को इस टूर का लुत्फ लिया जा सकता है। यात्री दिल्ली से सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर चेन्नै के लिए उड़ान भरेंगे और तिरूपति में होटल फॉर्च्यून केंसेस या इसी कटिगरी के होटल में स्टे करेंगे। इस टूर के तहत सिंगल ऑक्यूपसी के लिए आपको 16 हजार 610 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं, दो लोगों के लिए यह पैकेज 14 हजार 880 रुपए का पड़ेगा।

इस टूर पैकेज में दिल्ली से चेन्नै के आने-जाने के एयर फेयर के साथ ही चेन्नै एयर पोर्ट से होटल जाना-आना, होटल स्टे और 1 डिनर और 1 ब्रेकफास्ट शामिल है। टूर के पहले दिन चेन्नै एयर पोर्ट पर पिकअप के बाद यात्रियों को लंच के लिए समय दिया जाएगा। इसके बाद श्री कालाहस्ती टेंपल और श्री पद्मावती देवी मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद रात को होटल में ही डिनर की व्यवस्था होगी।

टूर के दूसरे दिन यात्री भगवान बालाजी के दर्शन करेंगे। पैकेज के तहत इस दिन यात्रियों को नाश्ता दिया जाएगा। यह मंदिर बहुत बड़ा और बहुत व्यस्त मंदिर है। दर्शन और पूजन में काफी समय लग जाता है। यहां फ्री होने के बाद यात्रियों को लंच का समय दिया जाएगा, जिसके बाद चेन्नै एयरपोर्ट के लिए रवाना कर दिया जाएगा। जहां से वे रात 8 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली के लिए फ्लाइट लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here