Irctc
Irctc

IRCTC ने हाल ही में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ‘मैजेस्टिक टूरिस्ट ट्रेन’ शुरू की है। इसके अलावा रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे ने दो स्पेशल पैकेज ऑफर कर रहा है। इस पैकेज के तहत यह ट्रेन राजस्थान में जोधपुर, मंडावा, जयपुर, जैसलमेर जैसे अन्य स्थानों को कवर करेगी। ट्रेन में एक रात के लिए एक व्यक्ति के लिए पैकेज की कीमत 14487 रुपये है।

ट्रेन में 5 दिन और 4 रात का पैकेज है। ‘मैजेस्टिक राजस्थान’ पैकेज की तारीख 25 नवंबर, 23 दिसंबर, 20 जनवरी, 17 फरवरी, 23 मार्च और 9 अप्रैल है। ‘मैजेस्टिक राजस्थान विद ताजमहल’ के टूर पैकेज की तारीख 30 सितंबर, 14 अक्टूबर, 9 दिसंबर, 6 जनवरी, 3 फरवरी और 9 मार्च है।

इस ट्रेन में दो रेस्तरां, एक रसोईगर, मेहमानों के लिए सुरक्षा लॉकर, बाथरूम और वॉशरूम में ठंडा और गर्म पानी, शॉवर क्यूबिकल्स और सेकंड एसी डिब्बों में अलग बैठने की जगह की सुविधा है। फर्स्ट एसी में चार बंक बेड के साथ चार शेयरिंग कंपार्टमेंट हैं। हर कंपार्टमेंट में प्राइवेसी के लिए एक लॉक करने वाला स्लाइडिंग डोर है।

NBT

फर्स्ट एसी की तरह फर्स्ट एसी कूपे में एक बंक बेड के साथ डबल शेयरिंग कंपार्टमेंट हैं। हर कंपार्टमेंट में प्राइवेसी के लिए एक लॉक करने वाला स्लाइडिंग डोर है। सेकंड एसी कोच भी फर्स्ट एसी की तरह ही हैं। हर बर्थ में बेड बंक के सेक्शन हैं। हालांकि, कंपार्टमेंट में प्राइवेसी के लिए स्लाइडिंग डोर नहीं है। हर सेकंड एसी कोच में अलग बैठने की जगह है।

इस ट्रेन के पैकेज में आपको रहने और देखने वाले स्थानों के प्रवेश शुल्क की भी सुविधा है। इसके अलावा मेनू में भारतीय व्यंजन के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यंजन भी हैं। ट्रेन के दोनों रेस्तरां में से प्रत्येक में 64 मेहमानों को बैठने की क्षमता है। सेंकड एसी कोच में से एक में एक मिनी-लाइब्रेरी है। इसके साथ ही मेहमानों के आराम के लिए ट्रेन में फुट मसाजर भी उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here