Vaishno Devi
Vaishno Devi

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) अपने यात्रियों के लिए वैष्णों माता दर्शन का खास टूर पैकेज लेकर आया है। गर्मी के मौसम में वैसे भी हम सभी हिल स्टेशन की सैर का प्लान बनाते हैं। ऐसे में अगर जम्मू जाकर माता रानी के दर्शनों का अवसर मिले तो सोने पर सुहागा। खास बात यह है कि अगर आपके पास समय की कमी की दिक्कत है तब भी आप इस टूर को इंजॉय कर सकते हैं। क्योंकि आप मात्र 1 रात और दो दिन में अपनी यात्रा पूरी करके वापस लौट सकते हैं।

आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज का नाम ‘माता वैष्णों देवी’ है। इस पैकेज के तहत प्रतिदिन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन चलती है। यह ट्रेन रात में 8:50 बजे रवाना होती है, जो अगली सुबह 8:40 पर यात्रियों को कटरा उतारती है। इसके बाद यात्रियों को फ्रेश होने का वक्त दिया जाता है और फिर नाश्ते के बाद आगे की प्लानिंग बता बातई जाती है।

यह है पैकेज की डिटेल्स
पैकेज के तहत कुल 1 रात और 2 दिन दिन में आप अपना टूर पूरा कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, इस टूर के दौरान यात्रा करने पर यात्रियों को रात में आईआरसीटीसी के गेस्ट हाउस में ठहराया जाएगा। ऐसा इस टूर पैकेज को बजट फ्रेंडली बनाने के लिए किया गया है। इसमें दो तरह के पैकेज होंगे, स्टैंडर्ड और डीलक्स। स्टैंडर्ड पैकेज के लिए, यात्रियों को ट्रिपल शेयरिंग के लिए 2,420 रुपए डबल शेयरिंग के लिए 2,600 रुपए और सिंगल सीट के लिए 4,110 का भुगतान करना होगा। डीलक्स पैकेज के तहत यात्रियों को ट्रिपल शेयरिंग के लिए 2,770 रुपए, डबल शेयरिंग के लिए 3,100 रुपए और एकलता के लिए 5,120 का भुगतान करना होगा।

ऐसा रहेगा टूर प्लान
सुबह कटरा पहुंचने पर यात्रियों को यात्रा स्लिप देखकर बाणगंगा तक ड्रॉप दिया जाएगा। इसके बाद यात्रियों के पास पूरा दिन घूमने के लिए होगा। दिनभर यात्रा और दर्शन के बाद शाम को कटरा से 7:10 बजे ट्रेन रवाना होगी, जो अगले दिन सुबह 6:50 बजे यात्रियों को दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उतार देगी।

अगर बच्चे हैं साथ
गर्मी के मौसम में यात्री परिवार सहित माता वैष्णों देवी की यात्रा का प्लान बनाते हैं। इसका कारण है कि इस समय बच्चों को स्कूल से छुट्टियां मिल चुकी होती हैं। इसलिए अगर आप भी बच्चों के साथ इस यात्रा पर जा रहे हैं तो पैकेज के तहत आपको 5-11 साल के बच्चे के लिए 1,750 रुपए देने होंगे। इस टूर पैकेज में यात्रियों को दो दिन ब्रेकफास्ट दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here