Indian Airports
Indian Airports

आजकल चीन का डेक्सिंग एयरपोर्ट लाइमलाइट में है। इसका कारण है इस एयरपोर्ट का लुक, इंफ्रास्ट्रक्चर और पोर्ट को तैयार होने में लगा समय। इस एयरपोर्ट की तारीफ में हर तरफ कसीदे पढ़े जा रहे हैं। आइए, इस अवसर पर नजर डालते हैं अपने देश में स्थित उन एयरपोर्ट्स पर जो पहली ही नजर में यात्रियों का दिल जीत लेते हैं। इतना ही नहीं, बड़ी संख्या में पर्यटक सिर्फ इन एयरपोर्ट्स को विजिट करने भी आते हैं…

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, श्रीनगर
श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अपनी लोकेशन के कारण सैलानियों का पसंदीदा एयरपोर्ट है। चारों तरफ हरे-भरे मैदान के साथ हिमालय की चोटियों को देखते हुए जब हवाई अड्डे से बाहर निकलते हैं तो ऐसा महसूस होता है कि हम कोई सपना देख रहे हैं या स्वर्ग की सैर पर आए हैं।

वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पोर्ट ब्लेयर
गहरा नीला सागर और चारों तरफ सदाबहार वर्षावन के व्यू के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का यह एयरपोर्ट किसी परीकथा के स्पॉट की तरह लगता है। फ्लाइट के कांच से नजर आनेवाला व्यू दिल जीत लेता है। ऐसा लगता है कि हम अलदीन के जादुई कालीन पर सवार हैं और जिनी के साथ किसी स्वप्न नगरी के दर्शन कर रहे हैं।

लेंगपुई एयरपोर्ट, मिजोरम
पूर्वोत्तर भारत में हरे-भरे पहाड़ों में बना, लेंगपुई हवाई अड्डा, मिज़ोरम के आइजोल में स्थित एक घरेलू हवाई अड्डा है। यह एयरपोर्ट पूर्वोत्तर को हवाई मार्ग के जरिए शेष भारत से जोड़ता है। आइज़ॉल में गुवाहाटी और कोलकाता से लेंगपुई तक दैनिक उड़ानें संचालित होती हैं। जबकि इम्फाल के लिए उड़ानें सप्ताह में तीन बार संचालित होती हैं। समुद्र तल से 2500 मीटर ऊपर अपने अद्भुत स्थान के कारण यह एयरपोर्ट बेहद सुंदर है। इस एयरपोर्ट का व्यू यहां पहुंचते ही एनर्जी से भर देता है।

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु
बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बाहर और अंदर दोनों जगहों से बेहद सुंदर है। यह 4,000 एकड़ में फैला हुआ है और शहर के बाहरी इलाके में स्थित है, यह देश के अत्यधिक व्यस्त रहनेवाले एयरपोर्ट्स में से एक है। तो जब भी आप यहां होते हुए कहीं की सैर के लिए निकले या इसे ही घूमने आएं तो कुछ ऐक्स्ट्रा टाइम लेकर चलें। ताकि यहां की व्यस्तता के कारण आपको किसी प्रकार की असुविधा न हो।

इंदिरा गांधी नैशनल एयरपोर्ट, दिल्ली
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत में सबसे बड़ा और सबसे सुंदर एयरपोर्ट माना जाता है। यह एयरपोर्ट 6 टर्मिनलों में फैला हुआ है। आप जब भी इस पोर्ट से कहीं के लिए फ्लाइट लें तो बेहतर होगा कुछ घंटे का समय साथ लेकर चलें और आराम से इस एयर पोर्ट के दर्शन करें। आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपका समय कैसे पूरा हो गया।

छत्रपति शिवाजी इंटरनैशनल एयरपोर्ट, मुंबई
महान मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी के नाम पर बना यह एयरपोर्ट देश का व्यस्ततम एयरपोर्ट कहलाता है। जानकारी के अनुसार यहां से प्रति दिन लगभग 900 एयरक्राफ्ट मूवमेंट होते हैं। हालांकि यह पोर्ट आपको बाहर से देखने में उतना भव्य नहीं लगेगा। लेकिन अगर आपको वास्तुकला और क्रिएटिविटी की समझ है तो इसके अंदर का नजारा आपको आकर्षित करेगा।

Previous articleIrctc Offer 2450 Rs Only To Visit Vaishno Devi
Next articleSolo trip to Binsar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here