Rafting, Kayaking Expedition On Ganga
Rafting, Kayaking Expedition On Ganga

जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सोमवार को ‘गंगा आमंत्रण अभियान’ की शुरुआत की। यह महीने भर चलने वाला राफ्टिंग और नौका चालन अभियान है, जिसमें उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक करीब 2500 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। शेखावत ने बताया कि स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन द्वारा पूरे गंगा नदी में इस तरह का पहला प्रयास है और साहसिक खेल गतिविधि के माध्यम से चलाया गया यह सबसे बड़ा सामाजिक अभियान है जिसके तहत गंगा पुनर्जीवन और जल संरक्षण का संदेश दिया जाएगा।

गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि अभियान में गंगा के समक्ष उत्पन्न पारिस्थितिकी चुनौतियों की तरफ ध्यान आकर्षित किया जाएगा। इसमें गंगा बेसिन के पांच राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल को कवर किया जाएगा और इसका ठहराव ऋषिकेश, हरिद्वार, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, सोनपुर और कोलकाता में होगा। भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के तैराकों और राफ्टरों की नौ सदस्यीय टीम का नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय तैराक विंग कमांडर परमवीर सिंह करेंगे।

टीम में स्क्वाड्रन लीडर दीप्ति बी. कोष्ठि भी शामिल हैं जो जगुआर विमान की पायलट और ओपन स्कूबा गोताखोर, ट्रेकर और पैरा जम्पर भी है। इसके अलावा स्कूबा गोताखोर और पर्वतारोही सार्जेंट जॉनी विज और साहसिक खेलों में विशिष्टता रखने वाले सार्जेंट श्रीहरि सरीपिल्लई भी शामिल हैं। इस अवसर पर शेखावत ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने गंगा के प्रवाह को बहाल करने और स्वच्छता के लिए पिछले पांच वर्षों में कई गतिविधियां चलाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here