Mandu In Madhya Pradesh
Mandu In Madhya Pradesh

अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक ट्रिप की प्‍लानिंग करते समय अगर आप किसी खास जगह की तलाश में हैं, तो मध्‍य प्रदेश आपके फेवरिट जगह हो सकती है। जानते हैं क्‍यों? क्‍योंकि यहां पर है प्‍यार की ऐसी इमारत जो अरसे से यहां की आबो-हवा में मोहब्‍बत की खूशबू बिखरती आ रही है। ऐसे में पार्टनर संग यहां की सैर आपकी इस ट्रिप को बेस्‍ट रोमांटिक ट्रिप में शामिल कर सकती है।

मध्‍य प्रदेश के मांडू में स्थित रूपमती मंडप बेहद सुंदर तरीके से बनाया गया है। यही वजह है कि इसे ऐतिहासिक वास्‍तुकला का नमूना कहा जाता है। जानकार बताते हैं कि इस मंडप की नींव ही प्रेम है। मांडू के राजकुमार बाज बहादूर को रानी रूपमती से बेहपनाह मोहब्‍बत थी।

NBT

कहा जाता है कि जब उन्‍हें प्रेम हुआ तो उन्‍होंने रानी की आवाज सुनी थी जो बहुत ही मधुर थी। इसके बाद उन्‍होंने रानी के सामने अपने प्रेम का प्रस्‍ताव रखा। इसपर रानी ने उनसे कहा कि वह उनसे तभी शादी करेंगी जब वह एक ऐसा किला बनवाएं जहां से वह नर्मदा नदी को देख सकें।

NBT

इसके बाद राजकुमार ने रूपमती मंडप का निर्माण करवाया। रूपमती मंडप के समीप नर्मदी नदी का कलकल करता संगीत पर्यटकों को अपनी तरफ और भी ज्‍यादा अट्रैक्‍ट करता है।

ऐसे पहुंचे मांडू

NBT

मांडू जाने के लिए अगर रेल मार्ग का सहारा लेना चाहते हैं तो नजदीकी स्‍टेशन रतलाम है। यहां से नियमित ट्रेनों का आवागमन होता है। इसके अलावा सड़क मार्ग से जाना हो तो यह उज्‍जैन से भी जा सकते हैं और भोपाल से भी। वायु मार्ग का सहारा लेना चाहते हैं तो निकटतम हवाई अड्डा इंदौर में स्थित है। जहां से भोपाल, दिल्‍ली और मुंबई के अलावा अन्‍य शहरों से फ्लाइट्स हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here