IRCTC Tour Package: अगर आप घूमने के शौक़ीन हैं और कुछ शहर की भीड़-भाड़ और शोर शराबे से दूर जाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए लाया है एक शानदार पैकेज। खासकर अगर आप भागती जौड़ती ज़िंदगी से दूर भगवान की भक्ति में लीन होने का सोच रहे हैं तो ये टूर पैकेज आपके लिए ही है।

IRCTC के इस पैकेज की खास बात ये है कि इसमें आपके साथ आपका परिवार भी शामिल हो सकता है और वह भी बिना ज़्यादा पैसों के बोझ के। तो आइए जानते हैं इस शानदार ऑफर के बारे में।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने ‘मालवा ज्योतिर्लिंग’ दर्शन के नाम से एक टूर पैकेज लॉन्च किया है। यह न सिर्फ काफी किफायती होगा बल्कि इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को 3 टायर एसी में कन्फर्म टिकट के साथ चार रातें और पांच दिन (ट्रेन यात्रा के साथ) मालवा क्षेत्र के उज्जैन, ओंकारेश्वर, महेश्वर और इंदौर जैसे मशहूर शहर घूमने का मौका मिलेगा।

उज्जैन: उज्जैन क्षिप्रा नदी के किनारे बसा भारत का एक प्रमुख धार्मिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि लिए हुआ एक प्राचीन शहर है। उज्जैन महाराजा विक्रमादित्य के शासन काल में उनके राज्य की राजधानी थी। इसको कालिदास की नगरी भी कहा जाता है। उज्जैन में हर 12 वर्ष के बाद ‘सिंहस्थ कुंभ’ का मेला लगता है। भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ‘महाकालेश्वर’ इसी नगरी में है। उज्जैन मन्दिरों का नगर है। यहां कई तीर्थ स्थल हैं।

ओंकारेश्वर: 12 ज्योतिर्लिंगों में चौथा ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर है। ओंकारेश्वर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के पास स्थित है। नर्मदा नदी के मध्य ओमकार पर्वत पर स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर हिंदुओं की चरम आस्था का केंद्र है। ओंकारेश्वर की महीमा का उल्लेख पुराणों में संकद पुराण, शिवपुराण व वायुपुराण में किया जाता है। हिंदुओं में सभी तीर्थों के दर्शन पश्चात ओंकारेश्वर के दर्शन व पूजन विशेष महत्व है।

महेश्वर: महेश्वर मध्य प्रदेश के खरगौन ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह नर्मदा नदी के किनारे बसा है। प्राचीन समय में यह शहर होल्कर राज्य की राजधानी हुआ करता था।

इंदौर: इंदौर मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक और आर्थिक शहर (राजधानी) है। प्रकृत प्रेमी या वास्तुकला में रूची रखने वाले पर्यटको के लिए इंदौर पर्यटन स्थल किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इंदौर का पोहा पूरे देश में मशहूर हैं। यहां आपको सुबह के नाश्ते में पोहा के साथ जलेबी भी खाने को मिलेगी। इंदौर को मध्‍यप्रदेश का दिल भी कहा जाता है।

SOURCEhttps://www.jagran.com
Previous articleJatayu Nature Park
Next articleNamaste Orchha Festival in Madhya Pradesh

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here