केरल में बसे कोल्लम का सबसे नया और आधुनिक सुविधाओं वाला पर्यटन स्थल है यह। हाल में तैयार किया गया यह स्थल बहुत ही जल्द पर्यटकों में लोकप्रिय हो गया है। यहां पर दुनिया के सबसे बड़े पक्षी माने जाने वाले जटायु की विशाल प्रतिमा है। इसकी विशालता का अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि यह चार पहाड़ियों के ऊपर लगभग 65 एकड़ में फैली हुई है।

जटायु अर्थ सेंटर
इस विशाल आकृति को कोल्लम जिले की सीमा में प्रवेश करते हुए दूर से ही देखा जा सकता है। यहां जाना अपने आप में विभिन्न अनुभवों को एक स्थान पर हासिल करने जैसा है। नीचे से ऊपर जाने के लिए केबल कार है। इसकी यात्रा का अपना ही आनंद है। नीचे से ऊपर जाते हुए या ऊपर से नीचे आते हुए जो नयनाभिराम दृश्य आते हैं, सहज रूप से उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यहां का संग्रहालय और 6डी थियेटर अपने आप में अलग अनुभव देने के लिए पर्याप्त है।

एडवेंचर और मनोरंजन की बेहतरीन जगह
एडवेंचर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यहां बहुत कुछ है। पहाड़ के नयनाभिराम दृश्यों के बीच बर्मा ब्रिज, कमांडो नेट्स, चिमनी क्लाइम्बिंग आदि गतिविधियों का आनंद लेने की कल्पना ही अपने आप में रोमांचक है। इन सबके अतिरिक्त यह जगह अन्य बहुत सारी गतिविधियों से भरी पड़ी है। आयुर्वेद के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ करने की इच्छा रखने वाले यहां इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। कैंपिंग और ट्रेकिंग के शौकीन लोगों के लिए यह एक आदर्श स्थान है। खाने के शौकीन लोगों को यहां का लाइव किचेन खूब आकर्षित करेगा। यह कहा जा सकता है कि जटायु अर्थ सेंटर में सबके आनंद के लिए बहुत कुछ उपलब्ध है। यह पर्यटन स्थल स्थानीय लोगों में वीकेंड गेटवे के रूप में खूब लोकप्रिय हो रहा है।

कैसे जाएं, कब जाएं?
कोल्लम रेल के माध्यम से देश के अन्य भागों से जुड़ा हुआ है। यहां सड़क मार्ग से भी जाया जा सकता है। नजदीकी हवाई अड्डा तिरुवनंतपुरम लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित है। एलेप्पी से राष्ट्रीय जलमार्ग के रास्ते भी कोल्लम तक पहुंचा जा सकता है। यहां पर रहने के लिए लॉज से लेकर फाइव स्टार होटल तक हैं। झील में खड़े हाउसबोट और रिसोर्ट का आनंद अतुलनीय है। यहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं।

SOURCEhttps://www.jagran.com
Previous articleJaisalmer Sand Or Reth Festival 2020 Starting In January End
Next articleMadhya Pradesh Tourism

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here