surajkund
surajkund

देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति से रू-ब-रू होने के लिए फरवरी सबसे बेहतरीन महीना है। अगर आप जनवरी में कहीं बाहर घूमने नहीं जा पाए हैं तो फरवरी आपको यह मौका दे रहा है। इनमें जनवरी से शुरू होनेवाले धार्मिक और सांस्कृतिक कुंभ और रण महोत्सव भी शामिल हैं। इन फेस्टिवल्स की लोकेशन राजधानी दिल्ली से लेकर राजस्थान की झील नगरी उदयपुर तक है। आप चाहें तो अपने परिवार और दोस्तों के साथ इन जगहों पर जाकर देश की संस्कृति और संगीत के बारे में जानने अवसर प्राप्त कर सकते हैं। फरवरी में इन शहरों का मौसम लाजवाब रहता है।

सुला फेस्ट, नासिक
अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके लिए शराब के बिना मौज-मस्ती पूरी नहीं होती। तो यह इवेंट आपके लिए सबसे बेहतर साबित होनेवाला है। इस फेस्ट में संगीत, खाना, शराब और नृत्य के साथ दो दिन तक फेस्ट का आनंद लिया जा सकता है। नासिक के पास के सुरम्य स्थान पर यह फेस्ट आयोजित किया जाता है। बताया जा रहा है कि इस साल न सिर्फ भारत, बल्कि विदेशों के कलाकार भी इस फेस्ट भी शिरकत करनेवाले हैं। भारतीय गायक शंकर महादेवन, ऑस्ट्रियाई बैंड मदर केक और बहुत से गायकों के संगीत का लुत्फ आप यहां उठा सकेंगे।

इंडियन आर्ट्स फेयर, दिल्ली
यह फेयर पहली बार 2008 में शुरू हुआ था। यह भारतीय की कला की पहचान के लिए आयोजित किया जाता है। इस मेले में 75 से अधिक गैलरी हैं। जहां दक्षिण एशिया की लुभावनी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। आधुनिक और समकालीन सहित कला की सभी शैलियां देखने को मिल जाएंगी। यहां मूर्तिकला, पेंटिंग की भी प्रदर्शनी लगाई जाती है। इस बार काफी संख्या में कलाकार इसमें शामिल होने जा रहे हैं। इसके अलावा इस दौरान कई महत्वपूर्ण पुस्तकों का अनावरण भी किया जाता है। यह फेयर एनएसआईसी प्रदर्शनी मैदान दिल्ली में आयोजित किया जाता है।

वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल, उदयपुर
अगर आप संगीतकारों के बीच कुछ दिन बिताना चाहते हैं तो उदयपुर आने की तैयारी शुरू कर दें। उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ संगीतकारों शामिल होते हैं। राजस्थानी लोक संगीत, लोकप्रिय भारतीय संगीत, जैज़, सुसमाचार तक, यहां सब कुछ होगा। यहां आपको विभिन्न प्रकार के संगीत शैलियों के बारे में सीखने को भी मिलेगा। कहा जाता है कि यह ऐसा म्यूजिकल फेस्टिवल है, जो संगीत की सच्ची भावना को पैदा करता है। जो लोग संगीत के जादुई अनुभव को महसूस करना चाहते हैं, उन्हें इस फेस्ट में शामिल होना चाहिए।

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला, फरीदाबाद
अगर आप कुछ यूनिक खरीदना चाहते हैं तो दिल्ली के पास ही फरीदाबाद के सूरजकुंड में अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में शामिल हो सकते हैं। यह मेला 1 फरवरी से 17 फरवरी तक चलेगा। यहां हाथों से बनाई गई शिल्प कलाओं की वैरायटी देखने को मिल सकती हैं। यहां न सिर्फ देश बल्कि विदेशों की कलाएं देखने को मिल जाएंगी। इस बार महाराष्ट्र थीम स्टेट के रूप में होगा जबकि पार्टनर कंट्री के रूप में थाइलैंड शिरकत करेगा। मेले के दौरान एनसीआर के लोगों के लिए यह सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट भी होता है। खास बात यह है कि इस मेले का आयोजन स्थल अरावली की पहाड़ियों से सटा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here