Arunachal-Pradesh
Arunachal-Pradesh

प्रकृति की गोद में बसा Arunachal Pradesh बेहद खूबसूरत है। यहां हर तरफ खूबसूरत वादियां और कलकल करती झीलों का संगीत किसी को भी अपनी तरफ अट्रैक्‍ट कर ही लेता है। यही नहीं अरुणाचल में स्‍थापित टाइगर रिजर्व भी आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा इतिहास को खुद में समेटे हुए यह प्रदेश और भी कहानी कहता है। ऐसे में अगर आप भी नेचर या फिर हिस्‍ट्री लवर हैं और Arunachal Pradesh की ट्रिप प्‍लान कर रहे हैं तो आइए हम आपको वहां की कुछ खास जगहों से रूबरू करवाते हैं।

मोहब्‍बत हो जाएगी ‘मियाओ’ से

चांगलांग में नोआ-देहिंग नदी के किनारे बसा है ‘मियाओ।’ इस जगह को तिब्‍बत शरणार्थियों का भी घर कहा जाता है। यहां नदी के चलते हर तरफ एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिलती है। इसके अलावा व्‍यावसायिक दृष्टि से भी यह क्षेत्र काफी समृद्ध माना जाता है।

‘Lake of no return’

चांगलांग की ‘लेक ऑफ नो रिटर्न’ का इतिहास इसके नाम की ही तरह अनूठा है। बता दें कि द्वितीय विश्‍व युद्ध के दौरान इस झील में कई एयरक्राफ्ट दफन हो गए। यही वजह है कि इसका नाम लेक ऑफ नो रिटर्न पड़ गया।

प्रसिद्ध ‘नामदफा नेशनल पार्क’

नामदफा नेशनल पार्क को भारत सरकार ने 1983 में ही टाइगर रिजर्व घोषित कर दिया था। पर्वतों के पास स्थित इस पार्क की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां बाघ के अलावा हिमालयी भालू, हिम तेंदुआ और हाथी सहित अन्‍य वन्‍यजीवों की कई प्रजातियों को देखने का अनुभव मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here