Food Items Are Very Famous In Varanasi
Food Items Are Very Famous In Varanasi

भगवान शिवशंकर की नगरी बनारस में मंदिर, गंगा घाट, गंगा आरती को देखने के लिए देश से ही नहीं विदेश से भी लोग आते हैं। बनारस इनके लिए तो प्रसिद्ध है ही, इसके साथ ही खानपान के मामले में यह पीछे नहीं है। यदि आप कभी बनारस जाते हैं तो वहां के लजीज पकवानों का स्वाद जरूर लें। हम आपको बताते हैं कि बनारस जाने पर किन स्वदिष्ट खानों का लुत्फ उठाना चाहिए।

  • टमाटर चाट- टमाटर चाट का नाम आते ही बनारस की याद आने लगती है। यहां की बनी टमाटर चाट हर जगह बहुत फेमस है। टमाटर से बनी चाट को जब कुल्हड़ में गर्म-गर्म परोसा जाता है तो मुंह में पानी आ जाता है।
  • लौंगलत्ता- मिठाई की दुकान पर मिलने वाला लौंगलत्ता बनारस में बहुत मशहूर है। मैदे, चीनी से बनी इस मिठाई का स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगें।
  • पूड़ी और सब्जी- बनारस में सुबह होते ही लोगों पूड़ी और सब्जी की याद आती है। वहीं, इसके साथ जलेबी खाने से स्वाद दोगुना हो जाता है। सुबह के नाश्ते में यहां पूड़ी-जलेबी का चलन है।
  • लस्सी- लस्सी तो आपने कई जगह पी होंगी लेकिन बनारस की लस्सी की बात ही अलग है। इसके पीछे कारण है कि यहां फ्लेवर्ड लस्सी मिलती है। इसके अलावा यहां फलों से बनी लस्सी भी मिलती है।
  • मलइयो- बनारस का सबसे प्रसिद्ध फूड आइटम का नाम लेना है तो दिमाग में सिर्फ मलइयो का नाम आएगा। बताते चलें कि मलइयो सिर्फ सर्दियों में ही मिलती है क्योंकि इसको बनाने के लिए दुध को चीनी में उबालकर रातभर खुले आसमान के नीचे रखा जाता है। यह दुध के झाग से बनता है।
  • बनारसी पान- बनारस में मिलने वाले बनारसी पान के बारे में सबलोग जानते ही हैं कि यह हर जगह अपनी पहचान बना चुका है। बनारस में मिलने वाले पान कई वैरायटी में मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here