Ranikhet
Ranikhet

परिवार के साथ लंबी ट्रिप पर जाने की प्लानिंग है लेकिन बजट टूर प्लान कर रहे हैं तो उत्तराखंड का रानीखेत आपके लिए अच्छा ऑप्शन रहेगा। यहां परिवार के साथ समय बिताने और मनोरंजन के प्राकृतिक साधन उपलब्ध हैं। वर्किंग लोग, जो किसी ऐसी जगह पर छुट्टियां मनाना चाहते हैं, जो सुकून भरी हो और बहुत अधिक भीड़ न हो तो उनके लिए भी रानीखेत में पसंदीदा माहौल मिलनेवाला है। यहां नेचर के साथ आप अपनी छुट्टियों को इंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कितना कुछ है घूमने के लिए…

रानीखेत गोल्फ कोर्स
रानीखेत में गोल्फ कोर्स प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यह एशिया के उच्चतम गोल्फ कोर्सों की लिस्ट में शुमार है। इस गोल्फ कोर्स में 9-होल का कोर्स है। यहां का सुकून, सुंदरता और हरियाली आपको घंटों यहां रहने के लिए प्रेरित करेगी।

झूला देवी मंदिर
सैकड़ों घंटियों की आवाज़ आपके कानों तक संगीत पहुंचाएगी और अध्यात्म झूला देवी मंदिर की हवा में होगा। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, देवी दुर्गा ने जंगली जानवरों के खतरे से उन्हें और उनके पशुधन को बचाने के लिए स्थानीय चरवाहों की प्रार्थना का जवाब दिया और उन्हें मूर्ति मिली। यह मंदिर उस स्थान पर है, जहां यह मूर्ति एक स्थानीय चरवाहे को मिली थी। भक्तों द्वारा अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए मंदिर में बंधी हजारों घंटियों के दर्शन से आप भावविभोर हो जाएंगे।

आशियाना पार्क में मस्ती
यदि आप रानीखेत में कुछ मजेदार चीजों की तलाश कर रहे हैं तो कस्बे के बीचों-बीच जंगल थीम पर बना आशियाना पार्क कुछ घंटे बिताने के लिए एक बढ़िया जगह है। जहां बच्चे चिल्ड्रन पार्क में झूलों का आनंद ले सकते हैं, हर्बल गार्डन का भ्रमण कर सकते हैं और रंगीन फव्वारों को निहार सकते हैं। यह हिमालय की चोटियों के शानदार दृश्यों को निहारने के लिए भी एक अद्भुत जगह है। इसे हरित वन क्षेत्र के लिए देवधर उध्यान भी कहा जाता है, रानीखेत का पहला थीम पार्क कुछ पारिवारिक समय के लिए सही जगह है।

चौबटिया गार्डन
रानीखेत से 20 मिनट की दूरी पर स्थित है सुंदर चौबटिया गार्डन, जहां आप प्रकृति की गोद में कुछ शांत पल बिता सकते हैं। मौसम के अनुसार खिलने वाले फूल दूर-दूर तक पसरे नजर आएंगे। साथ में देवदार के पेड़ों, डोडेंड्रोन, लिली और सेब, आलूबुखारा, आड़ू आदि फलों से लदे बागों आपका दिन बना देंगे। यह 1800 मीटर की ऊंचाई पर 600 एकड़ भूमि में फैला हुआ गार्डन है। इस उद्यान से आप नंद देवी, नीलकंठ और त्रिशूल जैसे राजसी बर्फ से लदी हिमालय की चोटियों के दर्शन कर सकते हैं। यहां स्थित ब्रिटिश काल के कैंटीन में आप चाय और शेक का मजा ले सकते हैं।

भालू डैम
चौबटिया के बहुत करीब यह कृत्रिम जलाशय है, जिसे शुरू में वायसराय ने ब्रिटिश सैनिकों को पानी की आपूर्ति के लिए बनाया था। आज यह बांध हिमालय की चोटियों के भव्य दृश्य के साथ शांति का केंद्र है। यह परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक या कैम्पिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां की ताजी हवा में आप जंगली पौधों और जड़ी-बूटियों की महक को महसूस कर सकते हैं। यहां बैठकर अनुलोम-विलोम या प्राणायाम करना आपके लिए यादगार अनुभव होगा।भालू बांध में कुछ घंटे बिताना निस्संदेह रानीखेत में सबसे आरामदायक चीजों में से एक है।

गुरु हैदाखान बाबा मंदिर
रानीखेत में मुख्य बस स्टैंड से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह बेहद लोकप्रिय और अत्यधिक पूजनीय मंदिर है, जिसका नाम आध्यात्मिक गुरु हैदाखान बाबा के नाम पर रखा गया है। स्थानीय लोगों का मानना है कि हैदाखान बाबा भगवान शिव का एक अवतार थे। नीचे की घाटियों के मनोरम दृश्यों के साथ पहाड़ी के ऊपर स्थित मंदिर और आश्रम दुनिया भर के भक्तों को रोमांचित करता है। रानीखेत में करने के लिए सभी चीजों में से हैदाखान बाबाजी मंदिर में ध्यान करना और विशाल हनुमान प्रतिमा को प्रणाम करना यादगार रहेगा।

कटारमल सूर्य मंदिर
देश में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सूर्य मंदिर है कटारमल सूर्य मंदिर। कोणार्क सूर्य मंदिर के बाद रानीखेत से 25 किलोमीटर दूर स्थित इस प्राचीन स्थल का बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। लगभग 800 साल पहले निर्मित कटारमल सूर्य मंदिर अपनी दीवारों और पैनलों पर जटिल नक्काशी के लिए दूर-दूर तक प्रसिद्ध है।इस मंदिर की शानदार वास्तुकला प्राचीन भारत में कारीगरों के कौशल का प्रदर्शन करती है। रानीखेत आएं तो इस मंदिर के दर्शन जरूर करें।

और भी है बहुत कुछ
ऊपर बताए गए दर्शनीय स्थलों के अलावा रानीखेत में रानी झील, बिनसर महादेव मंदिर,ताड़ीखेत जैसी सुंदर जगहें हैं। यहां आकर आपको बिल्कुल भी बोरियत नहीं होगी। इन जगहों पर घूमने के बाद आपको लगेगा कि ये जगह सिर्फ पैसा वसूल ही नहीं बल्कि छुट्टी वसूल भी हैं।

बजट होटल
जब हम किसी जगह की ट्रिप पर निकलते हैं तो हमारी जेब पर सबसे भारी पड़ता है, होटल में रहने का खर्च। लेकिन रानीखेत में आपको रहने के लिए पॉकेट फ्रेडली बजट पर होटल और कॉटेज मिल जाएंगी। यहां आपको कपल के लिए एक रात रुकने का खर्च 850 से शुरू है। यानी आप इतने पैसे में दो लोग एक अच्छे होटल में रुक सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here