Solo Trip
Solo Trip

भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित पश्चिमी घाट के एवरग्रीन और सेमी-एवरग्रीन जंगलों के बीच स्थित है थेक्कडी जिसके इको-सिस्टम को बरकरार रखने में केरल टूरिज्म विभाग ने बेहतरीन काम किया है। अगर आप सुकून के पल की तलाश में हैं तो अकेले भी यहां घूमने आ सकते हैं।

Solo Trip अकेले भी घूम सकते हैं थेक्कडी
सैर पर जाना हमेशा से काफी रोमांचक और आनंददायक होता है। खासकर तब जब आप थेक्कडी जैसी खूबसूरत जगह पर जा रहे हों। थेक्कडी केरल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और यहां हर साल काफी ज्यादा संख्या में टूरिस्ट आते हैं। अगर आप नेचर और वाइल्ड लाइफ लवर हैं तो थेक्कडी आपके लिए परफेक्ट हॉलिडे ऑप्शन हो सकता है क्योंकि यहां आपको बेहद खूबसूरत पहाड़, बड़े-बड़े पेड, एक से एक मनोरम दृश्य वाले झरने और बड़ी संख्या में हाथी और हिरण जैसे जानवर देखने को मिलेंगे।
भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित पश्चिमी घाट के एवरग्रीन और सेमी-एवरग्रीन जंगलों के बीच स्थित है थेक्कडी जिसके इको-सिस्टम को बरकरार रखने में केरल टूरिज्म विभाग ने बेहतरीन काम किया है। वैसे तो यह जगह फैमिली हॉलिडे या फिर दोस्तों के साथ गेट-टु-गेदर के लिहाज से बेहतरीन है। लेकिन अगर आप सुकून के पल की तलाश में हैं तो अकेले भी यहां घूमने आ सकते हैं। अगर आप थेक्कडी सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

कैसे पहुंचे
थेक्कडी के सबसे पास मदुरै एयरपोर्ट है जो यहां से 114 किलोमीटर दूर है। आप यहां फ्लाइट से बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो ट्रेन से भी थेक्कडी जा सकते हैं। नजदीकी रेलवे स्टेशन कोट्टयाम है और वह भी यहां से 114 किलोमीटर दूर है। नजदीकी शहर कुमीली है जो थेक्कडी से महज 4 किलोमीटर दूर है। आप चाहें तो टैक्सी लेकर या फिर पैदल ही चलकर कुमीली से थेक्कडी पहुंच सकते हैं।

घूमने का सही समय
वैसे तो आप यहां किसी भी समय आएं, आपको काफी मजा आएगा लेकिन नवम्बर से फरवरी के बीच यहां का मौसम काफी खुशनुमा होता है और घूमने के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है।

कहां घूमें

  • पेरियार नैशनल पार्क
    थेक्कडी की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है पेरियार नैशनल पार्क। यहां आप बैंबू राफ्टिंग के साथ-साथ जंगल सफारी के भी मजे ले सकते हैं। वैसे तो ये पार्क मुख्य शहर से थोड़ी दूरी पर है पर यहां हमेशा टूरिस्ट्स की भीड़ बनी रहती है।

  • पेरियार लेक
    26 स्क्वेयर किलोमीटर इलाके में फैला पेरियार लेक पेरियार टाइगर रिजर्व के बीच से होकर बहता है। 1895 में जब मुल्लापेरियार डैम का निर्माण किया गया था उसी वक्त इस लेक को भी बनाया गया था। आप चाहें तो इस लेक में डेढ़ घंटे की बोट राइड के जरिए भी नैशनल पार्क में घूम सकते हैं और बोट पर से बैठे-बैठे ही जानवरों को देख सकते हैं।
  • फ्रेंच रेस्तरां में ब्रेकफस्ट
    इस फ्रेंच कैफिटेरिया में आपको सारी फ्रेंच डिशेज मिल जाएंगी। यहां ब्रेकफस्ट करके आप अपने सफर की शुरूआत कर सकते हैं।
  • मुरीक्कडी से रोमैंटिक व्यू
    बिना एक खूबसूरत व्यू पॉइंट के हिल स्टेशन की कल्पना नहीं की जा सकती है। अगर आप थेक्कडी मेन सिटी से केवल 5 किमी दूर जाएं तो आपको ये सुंदर दृश्य देखने को मिल जाएगा।
  • ग्रीन पार्क
    आप जैसे ही ग्रीन पार्क स्पाइस प्लैनटेशन में प्रवेश करेंगे मसालों की खूश्बू आने लगेगी। इस ग्रीन पार्क में खूशबूदार मसालों के साथ कई तरह की जड़ी-बूटियों के भी पेड़-पौधे हैं जिनका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयां बनाने में किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here