Spiritual Tourism
Spiritual Tourism

उत्तराखंड स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा जाने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है कि हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा 1 जून को खुल जाएगा। भारतीय सेना की टीम पवित्र स्थल जाने वाले रास्ते से बर्फ हटाने में जुटी हुई है। एक जून से हेमकुंड साहिब की यात्रा बिना किसी परेशानी के शुरू हो जाए, इसके लिए स्थानीय प्रशासन सभी तरह की तैयारियों में जुटा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रा को सुगम बनाने की दिशा में शनिवार को डीएम स्वाति भदौरिया ने यात्रा से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने हर हाल में यात्रा मार्ग पर 28 मई तक पानी, बिजली, संचार समेत सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए।

बर्फीले पहाड़ों
https://navbharattimes.indiatimes.com/travel/religious-trip/spiritual-tourism-destination-hemkund-sahib/articleshow/69516462.cms के बीच हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा


हेमकुंड साहिब उत्तराखंड स्थित में स्थित सिख धर्म का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। इस धार्मिक स्थल के प्रति हर धर्म के लोगों में आस्था है। इसलिए हर साल केवल सिख धर्म को मानने वाले लोग ही नहीं बल्कि हर धर्म को माननेवाले लोग यहां बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। इसका बड़ा कारण इस गुरुद्वारे का हिल स्टेशन पर स्थित होना और ट्रैकिंग की सुविधा उपलब्ध होना भी है। इस कारण सैलानी भी इस धार्मिक स्थल की ओर आकर्षित होते हैं।

हेमकुंड साहिब की यात्रा उन सैलानियों के लिए खास महत्व रखती है जो आध्यात्मिक यात्रा की खोज में रहते हैं। अर्थात यात्रा का सुख भी मिले और अध्यात्म की शांति भी। अगर आप भी दौड़भाग भरी जिंदगी से एक छोटा-सा ब्रेक लेकर ऐसी सुखद सैर का अनुभव लेना चाहते हैं तो आपको हेमकुंड साहिब जाने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here