Weekend Near Delhi
Weekend Near Delhi

Delhi-एनसीआर में ज्यादातर ऑफिस में पाइव-डे वीक वर्क कल्चर है। भागदौड़ और कानफोड़ू ट्रैफिक के बीच 5 दिन भी इतने थकाऊ हो जाते हैं कि वीकेंड में शहर के शोर से दूर कहीं खुद के साथ वक्त बिताने का मन करता है। या कुछ ऐसा अलग करने का मन करता है, जो ताज़गी से भर दे। आइए, आपको बताते हैं दिल्ली के आस-पास स्थित उन टूरिस्ट प्लेस के बारे में, जहां आप अपना वीकेंड अपने तरीके से मना सकते हैं…

मानेसर
हरियाणा के गुरुग्राम जिले में स्थित मानेसर दिल्ली से महज 43 किलोमीटर दूर है। वैसे तो यह एक तेजी से बढ़ता औद्योगिक शहर है लेकिन अरावली की पहाड़ियों में बसे होने की वजह से आसपास मौजूद हरे-भरे लैंडस्केप, झील, तालाब और प्रवासी पक्षी बड़ी संख्या में लोकल टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मानेसर में कई बेहतरीन रिजॉर्ट्स और फार्म हाउसेज भी हैं जहां जाकर आप अपना दिन गुजार सकते हैं। इसके अलावा दमदमा लेक भी मानेसर के पास ही है जहां जाकर आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं।

सुल्तानपुर नैशनल पार्क
अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और बर्ड वॉचिंग का शौक रखते हैं तो चले आइए दिल्ली से महज 45 किलोमीटर दूर शहर के बाहरी इलाके में स्थित सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी। यहां आपको पक्षियों की एक से एक प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां की शांति आपको अंदर से ताजगी से भर देगी।

कर्ण झील
हरियाणा के करनाल जिले में स्थित है कर्ण झील। इस झील का उपयोग सूर्य और कुंति के पुत्र कर्ण स्नान करने के लिए करते थे। यही वह स्थान है, जहां कर्ण ने अपना सुरक्षा कवच इंद्र को दे दिया था। इस तरह इसी जगह कर्ण के वध की कहानी लिखी गई थी। आज यहां वाटर गेम्स, फूट और टूरिज्म की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह दिल्ली से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

गढ़मुक्तेश्वर
नई दिल्ली से 93 किलोमीटर दूर है गंगा नदी के किनारे बसा पवित्र शहर गढ़मुक्तेश्वर जो उत्तर प्रदेश के हापुर जिले में पड़ता है। यह जगह दिल्ली-एनसीआर के लोगों के बीच काफी फेमस है। भागवत पुराण और महाभारत में भी इस जगह का जिक्र है। ऐसी मान्यता है कि कौरवों की राजधानी हस्तिनापुर का हिस्सा था गढ़मुक्तेश्वर। यहां भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध मुक्तेश्वर महादेव मंदिर है। इसके अलावा देवी गंगा को समर्पित एक मंदिर भी है।

कुचेसर
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में स्थित छोटा सा गांव है कुचेसर जो दिल्ली से 83 किलोमीटर की दूरी पर है। यह दिल्ली-एनसीआर से आने वाले लोगों के लिए परफेक्ट वीकेंड गेटअवे है। यह जगह कुचेसर फोर्ट के लिए मशहूर है जिसे राव राज विलास भी कहते हैं। इस किले के कुछ हिस्सो को नीमराना होटल्स ने ले लिया है और उसे हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है। शहर की भीड़ भाड़ से दूर परिवार और दोस्तों संग या फिर अकेले भी सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो यहां जरूर आएं।

नीमराना
वैसे तो नीमराना दिल्ली से 117 किलोमीटर दूर है लेकिन यह दिल्ली-एनसीआर के आसपास घूमने की सबसे अच्छी जगह है। आसपास मौजूद हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती किसी को भी अपना कायल बना लेती है। नीमराना फोर्ट को अब हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here