National Park Of Odisha
National Park Of Odisha

अडवेंचर ट्रिप के लिए किसी नई जगह की तलाश में हों तो मयूरभंज को आपकी प्‍लेस टू गो लिस्‍ट में शामिल कर लीजिए। ये जगह अडवेंचर के साथ ही नेचर के अलग-अलग रंगों से रूबरू करवाती है और अगर कहीं आपको वन्‍यजीवों से लगाव है। तब तो यह आपके लिए बिल्‍कुल मुफीद जगह है। जी हां उड़ीसा के मयूरभंज में स्थित सिमलिपाल राष्‍ट्रीय उद्यान को इन तमाम बातों के साथ ही प्रकृति की शानदार खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। आइए जानते हैं…

अगर आप इस उद्यान के नाम को लेकर थोड़ा अजीब महसूस कर रहे हों तो बता दें कि यह नाम सेमल और लाल कपास के पेड़ों की वजह से पड़ा। जो कि यहां अधिक से अधिक मात्रा में पाया जाता है। इस शानदार उद्यान का क्षेत्र भी काफी ज्‍यादा है। साथ ही खूबसूरत झरनों के चलते यह जगह और भी ज्‍यादा अट्रैक्टिव हो जाती है। सिमलिपाल में हाथी, बाघ और हिरन के साथ ही पक्षियों की कई अन्‍य प्रजातियां पाई जाती हैं। खास बात यह है कि आप इन्‍हें करीब से देख सकते हैं।

NBT

जाने का सही समय
सिमलिपाल राष्‍ट्रीय उद्यान जाने के लिए सबसे सही समय सितंबर माह से ही शुरू हो जाता है। इसके साथ ही सैलानियों की भी आमद होने लगती है। बता दें कि यह सिलसिला मार्च तक चलता रहता है। इसकी वजह यह है कि सितंबर से मार्च तक का समय यहां के लिए बेस्‍ट होता है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद खूबसूरत हो जाता है।

NBT

ऐसे पहुंच सकते हैं
अगर आप सिमलिपाल हवाई मार्ग से पहुंचना चाहते हैं तो भुवनेश्‍वर और कोलकाता इसके लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट होगा। वहीं रेल मार्ग से जाना चाहें तो बारीपादा से बालासोर जाना होगा। यहां से तकरीबन सभी बड़े शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन होता है। अगर आप सड़क मार्ग से जाना चाहें तो भुवनेश्‍वर, कोलकाता और बालासोर से जा सकते हैं। यहां से उद्यान तक जाने के लिए परिवहन सुविधाएं चलती रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here