mount-abu
mount-abu

वीकेंड पर शहर में ही घूमकर बोर हो चुके हैं तो इस बार इस दो दिन के वक्त को रोमांचक बनाते हुए माउंट आबू घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस ट्रिप को आप चाहें तो सोलो, दोस्तों या फिर परिवार के साथ भी प्लान कर सकते हैं। अगर आप अडवेंचर लवर हैं तो फिर आपका यहां बिताया गया वीकेंड काफी मजेदार रहेगा।

माउंट आबू में आप कैंपिंग, घुड़सवारी, बोटिंग से लेकर बलून राइड तक का मजा ले सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां नक्की झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं। बोटिंग का मन न हो तो आप यहां बैठकर प्रकृति के नजारे का आनंद ले सकते हैं या फिर लॉन्ग वॉक पर जा सकते हैं, जो आपको सुकून का एहसास दिलाएगा।

वैसे यहां आप ट्रेकिंग और हाइकिंग का मजा भी ले सकते हैं। पहाड़ी इलाका होने के कारण यह जगह ट्रेकिंग के लिए अच्छी मानी जाती है। यहां ट्रेकिंग के मानव निर्मित ट्रेक के साथ ही नैचरल ट्रेक भी मौजूद हैं।

जानें का बेस्ट टाइम
आप माउंट आबू जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह समय बेस्ट टाइम में शामिल है। इस जगह को घूमने के लिए सबसे बेहतर समय सितंबर से लेकर मार्च तक माना जाता है।

कैसे पहुंचे
माउंट आबू आप एयर, रेल और रोड मार्ग के जरिए पहुंच सकते हैं। माउंट आबू के सबसे नजदीक स्थित डमेस्टिक एयरपोर्ट उदयपुर का है जो इस जगह से 210 किलोमीटर दूर है। वहीं नजदीक का इंटरनैश्नल एयरपोर्ट अहमदाबाद है।

रेल मार्ग (Rail) से जाने की सोच रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि कोई भी ट्रेन डायरेक्ट माउंट आबू तक नहीं है। आपको अबू रेलवे स्टेशन तक की ट्रेन के टिकट बुक करने होंगे, जो डेस्टिनेशन से 25 किलोमीटर की दूरी पर है। माउंट आबू के लिए राज्य सरकार के साथ ही प्राइवेट बस सर्विस भी मौजूद हैं। दिल्ली, जयपुर, उदयपुर और जैसलमेर सहित कई शहरों से यहां तक के लिए डायरेक्ट बस सेवा उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here