Nandi Hills
Nandi Hills

कर्नाटक राज्य में स्थित नंदी हिल्स पर्यटकों का पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस है। यह स्थान विशेषतौर पर उन पर्यटकों को पसंद आता है, जिन्हें एडवेंचर टूरिज्म का शौक है। यहां आप पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, साइक्लिंग, बाइकिंग, हिस्टोरिक वॉक और नेचर वॉक का मजा ले सकते हैं। कपल टूर और फैमिली ट्रिप दोनों के लिहाज से यह एकदम परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है।

नंदी हिल्स कर्नाटक के चिकबलपुर जिले में स्थित है। यह चिकबलपुर शहर से करीब 10 किलोमीटर और भारत के आईटी हब बेंगलुरु से करीब 45 किलोमीटर दूर है। बेंगलुरु और चिकबलपुर दोनों ही जगह से आसानी से पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए भी नंदी हिल्स पहुंचा जा सकता है।

कम रहती है भीड़
एडवेंचर लवर्स के लिए समर वेकेशन इजॉय करने के लिए नदी हिल्स एकदम परेक्ट जगह कही जा सकती है। यहां भीड़ बहुत कम होती है और खूबसूरती बहुत ज्यादा है। आप चेनागिरि और स्कंदगिरि की ट्रेकिंग पर खूब मजे करेंगे। नंदी हिल्स की सुंदरता और आकर्षण को पैराग्लाइडिंग के द्वारा निहारा जा सकता है। अमृता सरोवर पर समय बिताना आपको पसंद आएगा।

नंदी हिल्स का इतिहास
नंदी हिल्स को नंदी दुर्ग भी कहा जाता है। अपने समय में टीपू सुल्तान गर्मियों के समय में यहीं आकर रहा करता था। नंदी हिल्स के आस-पास कुछ पुरानी इमारते और वाटिकाएं भी हैं, जो यहां के समृद्ध इतिहास का परिचय देती हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें
-अगर आप नंदी हिल्स का टूर प्लान कर रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि अपने साथ खाने-पीने की चीजें नीचे से ही लेकर चलें। ऐसा नहीं है कि यहां आपको कुछ नहीं मिलेगा। लेकिन जो मिलेगा उसमें चॉइस आपके पास नहीं होगी।

-नंदी हिल्स दूसरे टूरिस्ट स्टेशन की तरह बहुत अधिक विकसित नहीं हुआ है अभी। इसका कुछ नुकसान है तो कुछ फायदा भी है। क्योंकि अभी यह नैचुरल प्लेस है। यहां प्रदूषण की समस्या नहीं है। खुलकर सांस लेना और आउटडोर गेम्स का मजा लेना आप यहां खासतौर पर इंजॉय करेंगे।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleIrctc Tourism Offers
Next articleSummer Adventure Activities In Shimla

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here