Manali

हिमाचल प्रदेश के फेमस टूरिस्ट प्लेस मनाली में इन दिनों बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। गर्मी के सीजन में मनाली भारतीय सैलानियों की पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशंस लिस्ट में प्रायॉरिटी से शामिल होता है। यहां आकर आप न केवल यहां के सुहावने मौसम का लुत्फ लेते हुए खूबसूरत नजारों को इंजॉय कर सकते हैं बल्कि एडवेंचर लवर्स के लिए भी यहां बहुत कुछ है। स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और रीवर राफ्टिंग ज्यादातर हिल स्टेशंस पर मिलनेवाले एडवेंचर स्पॉर्ट्स हैं। लेकिन मनाली में इनसे इतर भी आप बहुत कुछ इंजॉय कर सकते हैं…

जॉर्बिंग (zorbing)
जॉर्बिंग को इंजॉय करने के लिए आपको अपना दिल मजबूत रखना पड़ता है। इस स्पॉर्ट में आपको एक बड़ी-सी रोलिंग बॉल के अंदर जाना होता है, जो ट्रांसपैरंट होती है। इस बॉल से आप बाहर के नजारे देख सकते हैं और बाहर खड़े दोस्त आपको देख सकते हैं। इसके अंदर आपको लेटाकर आपका गाइड बॉल के अंदर लगी बेल्ट्स के जरिए आपकी पोजिशन फिक्स कर देता है। ताकि रोलिंग के दौरान आपको चोट न लगे। आपको अंदर बैठाने के बाद बॉल को बंद कर दिया जाता है और फिर हरी घास के नर्म ट्रैक पर उसे लुड़काया जाता है। इस दौरान आप दुनिया के उल्टे-सीधे रूप को इंजॉय कर पाते हैं। मनाली में जॉर्बिंग को आप सोलंग घाटी (मनाली से 14 किमी दूर) में इंजॉय कर सकते हैं । इसके लिए आपको 500 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से खर्च करना होगा।

जीप सफारी (Jeep Safari)
मनाली में जीप सफारी का अपना मजा है। करके देखिए यहां जीप सफारी, दूसरी जगहों से यहां इसका मजा कितना अलग है आपको खुद महसूस होगा। ऊंचे पहाड़ों से दूर-दूर तक फैले खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को अपनी नजरों और कैमरे में कैद करना आपको रोमांच से भर देगा, उस पर खुले आसमान के नीचे पहाड़ी रास्तों पर दौड़ती जीप की सैर आपके जोश को कई गुना बढ़ा देगी। इसके लिए आपको 15 से 20 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे।

NBT

पर्वतारोहण (Mountaineering)
अगर खूबसूरत पहाड़ों की ऊंचाई को नापने का दम आप रखते हैं तो मनाली उन खूबसूरत पहाड़ों का गढ़ है। खास बात यह है कि अगर आप पर्वतारोहण पहली बार कर रहे हैं तो इसके बेसिक्स सीखने के लिए भी यहां पर्याप्त विकल्प उपलब्ध हैं। आप छोटे या कम ऊंचाईवाले पहाड़ों से अपने सफर की शुरुआत कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे एक के बाद एक मुकाम हासिल कर सकते हैं। मनाली पीक जाने का प्रयास आप कर सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 3 हजार रुपए खर्च करने होंगे।

माउंटेन बाइकिंग (Mountain Biking)
आप चाहें तो बाइक या साइकिल की सवारी के जरिए पहाड़ों की सीमा नापने का मजा मनाली में ले सकते हैं। ध्यान रहे कि पहाड़ी एरिया में बाइक या साइकिल चलाना प्लेन एरिया की तुलना में कहीं अलग और कठिन होता है। ऐसे में अपने साथ किसी एक्सपर्ट और लोकल व्यक्ति को जरूर रखें। ताकि न तो आपको किसी तरह की परेशानी हो और न ही आप रास्ता भटकें। मनाली में साइक्लिंग का मजा आप रोहतांग पास, बरलाचा ला पास, लाचलंगला पास, तंगलांग ला और खारदुंग ला में ले सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 6 हजार रुपए खर्च करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here