Delhi’s Jantar Mantar

यह एक खगोलीय वेधशाला है जहां से ग्रहों की चाल को देखा जा सकता है। यहां के खगोलीय यंत्र देखकर आप हैरान रह जाएंगे। इसका मुख्य मकसद एक खगोलीय तालिका तैयार करना था और सूरज, चांद एवं ग्रहों के समय और गति का अनुमान लगाना था। यहां के कुछ अहम खगोलीय यंत्रों में राम यंत्र, सम्राट यंत्र, जयप्रकाश यंत्र और मिश्रा यंत्र शामिल हैं। दिल्ली के अहम पर्यटन स्थलों में से एक जंतर-मंतर जाना आपके लिए मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी बढ़ाने वाला टूर भी साबित होगा। जंतर-मंतर जाने से पहले आपको कुछ चीजें जान लेनी चाहिए जैसे आप वहां कैसे पहुंच सकते हैं, टिकट चार्ज क्या है, किस समय तक जा सकते हैं आदि…

इतिहास
जयपुर के महाराजा जयसिंह ने इस वेधशाला का निर्माण कराया था। इसके निर्माण का काम 1724 ईस्वी में पूरा हुआ था। महाराजा जयसिंह ने उज्जैन, वाराणसी और मथुरा में भी इसी प्रकार की अन्य वेधशालाओं का निर्माण कराया था।

टिकट: भारतीय नागरिकों के लिए 15 रुपये, पर्यटकों के लिए 200 रुपये
फोटोग्राफी का चार्ज: मुफ्त (विडियो शूट, 25 रुपये)
जंतर मंतर जाने का समय: सुबह के 10 बजे से शाम के 6 बजे तक

जाने का बेहतरीन समय
जंतर-मंतर जाने का बेहतरीन समय कूल और ड्राई सीजन है। वैसे नंवबर से मार्च के बीच वहां के स्थल दर्शन के लिए आप कभी भी जा सकते हैं। इस दौरान मौसम सुहावना रहता है। नवंबर में दिल्ली का तापमान 15 से 20 डिग्री तक पहुंच जाता है।

जंतर-मंतर के नजदीक के पर्यटन स्थल
आप अग्रसेना की बावली घूम सकते हैं जो वहां से सिर्फ 1.4 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप लोकल और इंटरनैशनल ब्रैंड की शॉपिंग करना चाहते हैं तो पास ही में कनॉट प्लेस है। अगर भूख लगी है तो बांग्ला साहिब गुरुद्वारा में जाकर स्वादिष्ट लंगर का आनंद ले सकते हैं।

कैसे जाएं जंतर-मंतर?
जंतर-मंतर कनॉट प्लेस में है जो दिल्ली का एक कॉमन लैंडमार्क है। वहां जाने के कई साधन है जिनमें से कुछ के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

मेट्रो से: जंतर-मंतर से करीब मेट्रो स्टेशन राजीव चौक और पटेल चौक हैं। राजीव चौक पर उतरकर गेट नंबर 6 से बाहर निकल जाएं और जंतर-मंतर तक जाने के लिए कोई ऑटो पकड़ लें। राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से इसकी दूरी 2 किलोमीटर है। पटेल चौक उतरते हैं तो वहां से पैदल ही चलकर जा सकते हैं।

रेल से: करीबी रेलवे स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है जहां से जंतर-मंतर करीब 2.5 किलोमीटर दूर है।

बस से: आप दिल्ली के किसी भी हिस्से से बस से जंतर-मंतर जा सकते हैं। इसका करीबी बस स्टैंड पालिका केंद्र बस स्टैंड है जो जंतर-मंतर के एंट्री गेट से काफी करीब है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here