जानिए, कैसे पहुंचे स्टैचू ऑफ यूनिटी, टिकट और ठहरने का इंतजाम भी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी का अनावरण कर दिया है। सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को आम लोगों के पर्यटन के लिए 1 नवंबर यानी गुरुवार से खोल दिया जाएगा। स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है। इसे पीएम मोदी का ड्रीम प्रॉजेक्ट कहा जाता है।

बताया जा रहा है कि यह विशाल प्रतिमा 7 किमी की दूरी से भी नजर आती है। इसकी खासियत जानने के बाद अगर आपक स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने का प्लान हैं, तो हम आपको बता रहे हैं आप कैसे और कब इस भव्य प्रतिमा को नजदीक से देख सकेंगे।

कैसे पहुंचे केवड़िया
फिलहाल एयरपोर्ट और रेल लाइन के लिए वडोदरा सबसे नजदीक है। यह केवड़िया से 89 किमी दूर है। यहां से आप सड़कमार्ग के जरिए केवड़िया पहुंच सकते हैं। इसके अलावा भरूच भी नजदीक रेलवे स्टेशन है। अगर आप अहमदाबाद से आएंगे तो आपको 200 किमी की दूरी तय करनी होगी। इसके अलावा साबरमती रीवरफ्रंट से पंचमुली लेक तक सीप्लेन सेवा चलाए जाने की योजना है।

केवड़िया से सरदार पटेल स्टैचू पहुंचने के लिए
केवड़िया पहुंचने के बाद आपको साधु आइलैंड तक आना होगा। केवड़िया से साधु आइलैंड तक 3.5 किमी तक लंबा राजमार्ग भी बनाया गया है। इसके बाद मेन रोड से स्टैचू तक 320 मीटर लंबा ब्रिज लिंक भी बना हुआ है।

यात्रियों के लिए टेंट सिटी
आपको बता दें कि केवड़िया में गुजरात सरकार की तरफ से दो टेंट सिटी का निर्माण किया गया है। इसमें एक में 50 और दूसरे में 200 टेंट हैं जहां यात्रियों के ठहरने की सुविधा है। इसके अलावा स्टैचू से 3 किमी की दूरी पर 52 कमरों वाला 3 स्टार होटेल श्रेष्ठ भारत भवन कॉम्प्लेक्स भी मौजूद है।

दो कैटिगरी में मिलेगा टिकट
स्टैचू ऑफ यूनिटी लोगों के दर्शन के लिए हफ्ते के हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। यहां जाने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आप https://www.soutickets.in से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। यहां आपको दो कैटिगरी दिखाई देगी। डेक व्यू और एंट्री टिकट। स्टैचू ऑफ यूनिटी में 3 साल से कम बच्चे के लिए एंट्री मुफ्त है।

-डेक व्यू का टिकट खरीदने के लिए आपको 350 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें ऑब्जर्वेशन डेक में एंट्री के साथ, वैली ऑफ फ्लावर, सरदार पटेल मेमोरियल, म्यूजियम, ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ स्टैचू ऑफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध घूम सकते हैं।

-वहीं एंट्री टिकट 3 से 15 साल के बच्चों के लिए 60 रुपये है। वहीं बड़ों के लिए इस टिकट की कीमत 120 रुपये है। इस टिकट से आप वैली ऑफ फ्लावर, मेमोरियल, म्यूजिम और ऑडियो-विजुअल गैलरी के साथ सरदार सरोवर डैम का लुत्फ उठा सकते हैं।

-अगर आपने एंट्री या डेक व्यू टिकट खरीदा है तो बस के लिए अलग से किराया नहीं देना होगा। एंट्री टिकट में 30 रुपये बस का किराया अपने आप जुड़ जाता है।

Copyright NBT

ऑनलाइन टिकट की सुविधा
ऑनलाइन टिकट के लिए नेट बैंकिग या डेबिट कार्ड से भुगतान में कोई चार्ज नहीं लगेगा वहीं क्रेडिट कार्ड से बुकिंग में कुल राशि पर 1 फीसदी जीएसटी लगेगा।

म्यूजियम में सरदार पटेल से जुड़ी यादें
स्टैचू की छाती के पास झरोखे बने हुए हैं, जहां से आप सरदार सरोवर डैम को पूरा देख पाएंगे। स्टैचू के नीचे एक म्यूजियम है, जहां पर सरदार पटेल की स्मृति से जुड़ी कई चीजें रखी जाएंगी। स्टैचू में लेजर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है, जिससे इसकी रौनक दिन-रात भर बराबर बनी रहेगी।

सेल्फी पॉइंट
प्रतिमा के पास 5 किमी के दायरे में सेल्फी पॉइंट बनाया गया है जो यहां का प्रमुख आकर्षण है। इसे वैली ऑफ फ्लावर के रूप में विकसित किया गया है।

हाई स्पीड लिफ्ट की सुविधा
पर्यटकों के लिए स्वागत के लिए गुजरात सरकार ने सरदार पटेल स्टैचू कॉम्प्लेक्स में शॉपिंग सेंटर और एक रिसर्च सेंटर भी बनवाया है। इसके अलावा मूर्ति के पैरों में हाई स्पीड लिफ्ट भी लगाई गई हैं जिसके जरिए आप 400 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर प्रतिमा के दर्शन कर सकेंगे।

VIAnavbharattimes.indiatimes.com
SOURCENavbharat Times
Previous articleTour and Travel agent in Kalwa, Mumbai, Maharashtra
Next articleManali tour ││ Delhi to Manali, Himachal Pradesh, India ││ 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here