राजस्थान के जैसलमेर में रेत के टीले प्रकृति का खूबसूरत उपहार हैं। यहां एक ऐसा त्योहार होता है जिसका लोग हर साल इंतजार रहता है। जी हां हम बात कर रहे हैं रेत फेस्टिवल की। जैसलमेर का फेमस रेत फेस्टिवल 29 जनवरी को शुरू होने जा रहा है और यह 2 फरवरी 2020 तक चलेगा। यह फेस्टिवल जैसलमेर की नारायण निवास हवेली और नाचना हवेली में होगा। इसमें हैरिटेज वॉक, आर्ट एग्जिबिशन, वर्ल्ड म्यूजिक कन्सर्ट्स, सूफी म्यूजिक, मजेदार खाने के अलावा हैरिटेज होटल में स्टे का अनुभव भी मिलेगा।

क्या है रेत फेस्टिवल
भारत में कुछ ऐसे फेस्टिवल्स होते हैं जो किसी खास कल्चर और आर्ट को सेलिब्रेट करते हैं। इन्हीं में से एक रेत फेस्टिवल भी है। इसकी खासियत है म्यूजिक, आर्ट, आर्किटेक्चर और राजस्थानी फील। आप यहां क्रिएटिव चीजें भी सीख सकते हैं तो अगर आपको कला से प्यार है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

जिस दिन से आप इस फेस्टिवल में पैर रखेंगे उस दिन से लेकर यहां से बाहर निकलने तक आपको कई बढ़िया एक्सपीरिएंस मिलेंगे। इसमें फिल्म स्क्रीनिंग, क्राफ्ट ऐक्टिविटी, क्रिएटिव वर्कशॉप, म्यूजिक नाइट जैसे कई शानदार अनुभव मिलेंगे।

कैसे जाएं

रेल मार्ग
अगर आप कहीं दूर से आ रहे हैं तो आप ट्रेन से जोधपुर, उदयपुर या दिल्ली आएं। इन रेलवे स्टेशनों के बाहर से जैसलमेरे के लिए बसें और अन्य साधन आसानी से मिल सकते हैं। जो आपको फेस्टिवल तक डायरेक्ट पहुंचा देंगे।

सड़क मार्ग
आगर आप सड़क मार्ग से जैसलमेर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आप काफी आसानी से जैसलमेर पहुंच सकते हैं। जोधपुर,जयपुर या बीकानेर से कुछ बस की कुछ घंटो का सफर तय कर आप जैसलमेर पहुंच सकते हैं।

फ्लाइट से जाने के लिए
अगर आप राजस्थान के बाहर से आर रहे हैं तो आप जोधपुर तक फ्लाइट से आ सकते हैं क्योंकि ये जैसलमेर का सबसे करीबी एयरपोर्ट है। यहां से आप बस या कैब से आसानी से जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल के लिए पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here