हिमाचल प्रदेश के मशहूर हिल स्टेशन मनाली में लोग एक-दूसरे पर बर्फ फेंकने से ज्यादा मजा भी कर सकते हैं। यहां पर्यटकों के बीच एक खास अट्रैक्शन बने हुए हैं इगलू घर जिनके अंदर लोग एस्किमो बनकर रह सकते हैं। इगलू भारी बर्फ वाली जगहों में रहने के लिए बर्फ से बनाए घर होते हैं और इनमें रहने वाले लोगों को एस्किमो कहते हैं।

मनाली से करीब 15 किमी दूर 9000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हमता में ये इगलू करीब चार साल पहले एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू किए गए थे। धीरे-धीरे इन्होंने एक कॉलोनी की शक्ल ले ली है। स्थानीय युवा ताशी और विकास ने लगातार चौथे साल यह इगलू बनाए हैं और अब यह इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि पूरे सीजन पर्यटक इनका लुत्फ उठाने आते हैं।

NBT

बिना ट्रेनिंग के बनाए इगलू
विकास ने बताया, ‘हमने इस सीजन में 5 इगलू बनाए हैं और पर्यटक इनके दीवाने हो गए हैं। वे चौंक जाते हैं कि ये अंदर से कितने गर्म होते हैं। हमने दिसंबर में बुकिंग शुरू की थी और मार्च तक पर्यटकों के आते रहने की उम्मीद है।’ विकास या ताशी ने 2016-17 में ये स्नो विलेज बनाने का फैसला किया था। हैरान करने वाली बात यह है कि दोनों ने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली और सिर्फ यूट्यूब विडियो देखकर इगलू बनाना सीखा।

NBT

दिन में स्नोबोर्डिंग, रात में अलाव का मजा
यहां रहने के लिए अडवांस बुकिंग करानी पड़ती है। एक इगलू के अंदर दो लोग रह सकते हैं और एक रात का किराया 5,500 रुपये है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग दिन के वक्त सिर्फ इन्हें देखने के लिए ही आते रहते हैं। इनके अंदर खूबसूरत लाइट्स लगी हैं और बेडिंग भी है। दिन के वक्त लोग स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग करते हैं जबकि शाम को अलाव के पास बैठ कर वे गर्म होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here