Vaishno Devi
Vaishno Devi

वैष्णो देवी माता के दरबार में हर साल लाखों की संख्या में भक्त दर्शन और पूजन के लिए पहुंचते हैं। भारत में लोकप्रिय तीर्थयात्राओं में से एक है, मां वैष्णों देवी की यात्रा। इसमें भारत के आसपास और भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। वैष्णो देवी तीर्थ के लिए पैदल यात्रा गर्मियों की छुट्टियों के दौरान काफी बढ़ जाती है क्योंकि अधिकांश परिवार बुजुर्गों और बच्चों के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं।

साल 2014 से पहले, वैष्णो देवी श्राइन जाने के इच्छुक व्यक्ति को जम्मू रेलवे स्टेशन से कटरा में बेस कैंप तक सड़क मार्ग से यात्रा करनी होती थी। लेकिन मई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन से पहली ट्रेन को रवाना किया। तब से अब तक, इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने दिल्ली से गुजरने वाली अधिकतम ट्रेनों के साथ देश के विभिन्न हिस्सों से श्री माता वैष्णो देवी के लिए सीधी ट्रेनों की संख्या में काफी वृद्धि की है।

दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन से जुड़ी सुपरफास्ट ट्रेनों में श्री शक्ति एक्सप्रेस (22461) और उत्तर संपर्क क्रांति (12445) हैं। दोनों ट्रेनें सप्ताह के सभी सात दिनों में चलती हैं और नई दिल्ली (एनडीएलएस) रेलवे स्टेशन से कटरा तक लगभग 12 घंटे में पहुंचा देती हैं।

दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन के लिए अन्य सीधी ट्रेनों में स्वराज एक्सप्रेस (12471), मालवा एक्सप्रेस (12919), जम्मू मेल (14033) और जबलपुर श्री माता वैष्णो देवी कटरा: जेबीपी एसवीडीके एक्सप्रेस (11449) शामिल हैं। मालवा एक्सप्रेस और जम्मू मेल सप्ताह में सभी दिनों में चलती हैं। स्वराज एक्सप्रेस सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को रवाना होती है। जबकि जेबीपी एसवीडीके एक्सप्रेस मंगलवार को ही चालू है।

राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी लक्जरी ट्रेनें केवल जम्मू तवी स्टेशन तक जाती हैं। जम्मू राजधानी (12425) सभी दिनों में चालू है और डीईई जैट दुरंतो (12265) केवल मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को प्रस्थान करती है। अजमेर जम्मू तवी एक्सप्रेस (12413) सप्ताह के सभी दिनों में भी चालू है।

जम्मू राजधानी और दिल्ली जम्मू तवी दुरंतो दोनों ट्रेनें क्रमशः नई दिल्ली और दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशनों से जम्मू तवी तक पहुंचने में लगभग 9 घंटे का समय लेती हैं। अन्य ट्रेनें जो उपलब्ध हैं, उनमें INBD JAT SF Express (22941), Shalimar Express (14645), झेलम एक्सप्रेस (11077), BDTS JAT AC स्पेशल (09021) और Tata JAT एक्सप्रेस (18101) शामिल हैं।

SOURCEhttps://navbharattimes.indiatimes.com
Previous articleWater Park In Noida And Delhi
Next articleDelicious Foods of Prayagraj

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here